राष्ट्रीय

Empowerment of Divyangjans Award: दिव्यांग दिवस पर Chhattisgarh का Delhi में सम्मान, मिले तीन राष्ट्रीय अवार्ड

Empowerment of Divyangjans Award: दिव्यांग दिवस पर Chhattisgarh का Delhi में सम्मान, मिले तीन राष्ट्रीय अवार्ड
x
Empowerment of Divyangjans Award: दिव्यागों के लिए बेहतर काम करने वाले छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का दिल्ली (Delhi) में सम्मान

Chhattisgarh Divyang Award: दिव्यागों के लिए बेहतर काम करने वाले छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का दिल्ली (Delhi) में सम्मान किया गया है। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन राष्ट्रीय पुरस्कार दिए है। यह अवॉर्ड दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रदेश को मिले। छत्तीसगढ़ की महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया (Chhattisgarh Women and Child Development Minister Anila Bhendia) ने राष्ट्रपति के हाथों ये पुरस्कार ग्रहण किए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने तीनों राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का गौरव कहा है।

ऐसे मिला अवार्ड

जानकारी के तहत पहला अवॉर्ड बिलासपुर की ब्रेल प्रेस के नाम है। यहां दृष्टिबाधित लोगों को ब्रेल लिपि में पुस्तक, साहित्य, प्रतियोगी परीक्षा के लिए स्टडी मटेरियल, ई-पुस्तकालय में ऑनलाइन रीडिंग के अलावा चुनाव में इस्तेमाल होने वाले मतपत्र तैयार करने के लिए सम्मानित किया गया है।

जबकि दूसरा पुरस्कार नवा रायपुर अटल नगर में दिव्यांगजनों की सुविधा को देखते हुए सड़क, भवन, सार्वजनिक स्थल सहित अन्य मूलभूत सुविधाए बनाने पर मिला है।

तो वही तीसरा पुरस्कार रायपुर के नुक्कड़ टी कैफे को मिला है। यहां मूक-बधिर युवक-युवतियों को काम दिया गया है। हर दिन कैफे में आने वाले सैकड़ों लोगों से यही मिलते हैं, उनसे उनकी पसंद की चीजों का ऑर्डर लिखकर लेते हैं। रायपुर में इस तरह का प्रयोग पहली बार किया गया जो कि देशभर में चर्चा में रहा। इस वजह से रोजगार की कैटेगरी में राष्ट्रपति के हाथों में नुक्कड़ टी कैफे की टीम को सम्मानित किया गया।

Next Story