राष्ट्रीय

Employees-Teachers Promotion 2023: 3 लाख शिक्षकों और 70000 प्रधानाध्यापकों के लिए अच्छी खबर! 10 साल बाद मिलेगा प्रमोशन का लाभ, 13 जनवरी तक मांगी गई जानकारी

Teachers Promotion 2023
x

Teachers Promotion 2023

Teachers Promotion 2023: प्रदेश में कार्यरत शिक्षकों का बहुत जल्दी प्रमोशन होगा।

Employees-Teachers Promotion 2023: प्रदेश में कार्यरत शिक्षकों का बहुत जल्दी प्रमोशन होगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा परिषद के अलावा जिलावार प्राइमरी स्कूल के प्रधानाध्यापक और जूनियर स्कूल के शिक्षकों के रिक्त पदों की जानकारी मांगी गई है। उत्तर प्रदेश के करीब 3 लाख शिक्षकों के अलावा 70 हजार प्रधानाध्यापकों को प्रमोशन का लाभ दिया जाना है। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है।

प्रमोशन के लिए मानक निर्धारित UP Teachers Promotion 2023

Uttar Pradesh Teachers Promotion 2023 उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा निदेशक शुभा सिंह का कहना है कि प्रमोशन के लिए इस बार मेरिट के मानको का इस्तेमाल नहीं किया जायेगा। इस बार मानव संपदा पोर्टल पर मानक मूल्यांक करने के बाद प्रमोशन के मानकों का उपयोग किया जायेगा। इसके लिए निदेशक बेसिक शिक्षा ने 13 जनवरी तक सभी रिक्त पदों की जानकारी मांगी है।

UP Primary Teachers Promotion 2023 वहीं इस बार प्राथमिक शिक्षकों को प्रमोशन देने के लिए पुराने तरीके का उपयाग होगा। इसके लिए प्राचार्य की अध्यक्षता में कमेटी का गठन तथा शिक्षकों के गोपनीय प्रतिवेदन के आधार पर सूची तैयार होगी। सूची जारी करने के बाद शिक्षकों से आपत्ति लेने के बाद उस पर भी विचार किया जायेगा और इसके बाद प्रमोशन की फाइनल सूची भेजी जायेगी।

Uttar Pradesh Primary Teachers Promotion 2023 प्राइमरी शिक्षकों की पदोन्नति स्कूल के प्रधानाध्यापक और जूनियर स्कूल के शिक्षकों को जूनियर स्कूल का प्रधानाध्यापक बनाया जायेगा।

वहीं एक ओर सीधी भर्ती के शिक्षकों के लिए मानक निर्धारित है। वर्ष 2013 में प्रदेश में करीब 29 हजार गणित और विज्ञान के शिक्षकों की भर्ती की गई थी। इन्हे 3 वर्ष की सेवा अवधि पूरी करने के बाद प्रमोशन का लाभ दिया जाता है। इसके लिए शिक्षा परिषद द्वारा मानक तय किये गये है। फिलहाल यह मामला हाईकोर्ट में लंबित है।

Next Story