राष्ट्रीय

कर्मचारियों के लिए Good News! सेवानिवृत्त की आयु 62 से 70 साल करने पर Latest Update

कर्मचारियों के लिए Good News! सेवानिवृत्त की आयु 62 से 70 साल करने पर Latest Update
x
Employees Retirement Age 2023: कई कर्मचारियों की मांग है कि सेवानिवृत्ति की आयु में बढ़ोतरी कर दी जाएं.

Employees Retirement Age Hike 2023: कई कर्मचारियों की मांग है कि सेवानिवृत्ति की आयु में बढ़ोतरी कर दी जाए। तो वही कई राज्य कुछ विभागों के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार चिकित्सकों की सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने पर विचार कर रही है। इसके लिए तैयारी भी शुरू है। जानकारी मिल रही है कि शासन स्तर पर प्रस्ताव तैयार किया गया है और इसके परीक्षण के लिए महानिदेशक के पास भेजा भी जा चुका है। अब देखना यह है कि वहां से क्या निर्णय होकर आता है।

क्या है वर्तमान में सेवानिवृत्त आयु Employees Retirement Age 2023

उत्तर प्रदेश सरकार प्रांतीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा संवर्ग के चिकित्सकों की सेवानिवृत्ति आयु वर्तमान समय में 62 वर्ष है। सरकार इसे 65 करने पर विचार कर रही है। इसके लिए कई वर्षों से चिंतन मंथन का दौर जारी है। वही चर्चाओं का बाजार भी बीच-बीच में गर्म होता रहता है। लेकिन इन्हीं चर्चाओं के बीच अब दूसरा विकल्प तैयार किया गया है जिसके अनुसार सरकार चाहती है कि सेवानिवृत्ति की आयु 70 वर्ष कर दी जाए।

महानिदेशक के पास भेजा गया प्रस्ताव Doctors Retirement Age Hike 2023

उत्तर प्रदेश सरकार ने सेवानिवृत्ति आई बढ़ोतरी के लिए तैयार किए हुए प्रस्ताव को परीक्षण के लिए महानिदेशक के पास भेजा है। परीक्षण के 1 दिन के अंतराल में रिपोर्ट पेश की जाएगी। प्रदेश में चिकित्सकों की कमी को देखते हुए इस तरह की प्रक्रिया अपनाई जा रही है।

चिकित्सकों के बीच चर्चा का बाजार गर्म Employees Retirement Age

चिकित्सकों की सेवानिवृत्त आयु बढ़ाए जाने की चर्चा जोरों पर है। अगर इनकी सेवानिवृत्त आयु 62 से बढ़ाकर 65 वर्ष की जाती है तो अगले 5 वर्ष के लिए और सेवा अवधि बढ़ाए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। जिसकी चर्चा चिकित्सकों के बीच हो रही है। आज भी प्रदेश में चिकित्सकों की भारी कमी है। लेकिन सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने के बाद भी नए चिकित्सकों की भर्ती भी आवश्यक है। अगर नए चिकित्सकों की भर्ती का क्रम रोका जाता है तो एक न एक दिन बड़ी समस्या उत्पन्न होगी।

Next Story