राष्ट्रीय

Employees Holiday Calendar 2023: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! छुट्टियों का ऐलान, इतने दिन बंद रहेंगे कार्यालय, List हुई जारी

Employees Holiday 2023
x

Employees Holiday 2023

Employees Holiday Calendar 2023: अवकाश का नाम सुनते ही स्कूली छात्रों और कर्मचारियों के चेहरे खिल जाते हैं.

Employees Holiday List 2023: अवकाश का नाम सुनते ही स्कूली छात्रों और कर्मचारियों के चेहरे खिल जाते हैं। फिर वह कर्मचारी चाहे शासकीय कार्यालय का हो या प्राइवेट कंपनी का। अवकाश तो सभी को प्राप्त होता है। सरकार ने वर्ष 2023 में पडने वाले अवकाशो की सूची जारी कर दी है। जारी की गई सूची में लगभग 15 दिनों का अवकाश अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मिलेगा। कहने का मतलब यह कि अवकाश के इन 15 दिनों में कार्यालय बंद रहेंगे।

कंपनी कर्मचारियों अवकाश का लाभ Employees Holiday 2023

यह बात अलग है कि शासकीय कर्मचारियों की अपेक्षा निजी कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों को कम अवकाश प्राप्त होते हैं। लेकिन बड़े त्यौहार मे राष्ट्रीय अवकाश रहता है। जिसका लाभ निजी और शासकीय दोनों ही एक कंपनी के कर्मचारियों को प्राप्त होता है। यह बात अलग है कि शासकीय कर्मचारियों को शनिवार का अतिरिक्त लाभ प्राप्त होता है।

आइए देखें अवकाश की लिस्ट Employees Holiday 2023

जैसा कि सभी को पता है जनवरी से अगले वर्ष की शुरुआत हो जाती है। जनवरी 2023 में करीब 15 अवकाश घोषित किए गए हैं। यह बात अलग है कि कुछ अवकाशो को इन 15 दिनों में शामिल नहीं किया गया है। क्योंकि इस वर्ष नवरात्रि स्थापना, दीपावली और ईद उल फितर रविवार के दिन पड़ रहे हैं इन्हें शामिल नहीं किया गया है।

-वर्ष 2023 का पहला शासकीय अवकाश 26 जनवरी 2023 को गणतंत्र दिवस का रहेगा।

-इसके बाद मार्च के महीने में 2 बड़े अवकाश पड रहे हैं। जिसमें 7 मार्च को धूलंडी तथा 30 मार्च को रामनवमी का अवकाश रहेगा।

-अप्रैल महीने की बात करें तो 3 दिन त्यौहार की वजह से अवकाश रहेगा। इसमें 1 अप्रैल को वार्षिक बैंक खाता बंद, अप्रैल को महावीर जयंती और 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती है।

-मई के महीने में रविवार को छोड़कर कोई भी त्यौहार का अवकाश नहीं है।

-वही जून के महीने में सिर्फ 1 अवकाश पड़ रहा है। 29 जून को ईद-उल-जुहा का अवकाश रहेगा। इसी तरह 29 जुलाई को मोहर्रम त्यौहार का अवकाश है।

-अगस्त के महीने में 2 अवकाश पड़ेंगे। जिसमें 15 अगस्त को गणतंत्र दिवस का अवकाश और 30 अगस्त को रक्षाबंधन का अवकाश प्राप्त होगा।

-सितंबर में सिर्फ 1 अवकाश वह 7 सितंबर को श्री कृष्ण जन्माष्टमी का रहेगा।

-अक्टूबर के महीने में 2 अवकाश पढ़ेंगे जिसमें 2 अक्टूबर को गांधी जयंती और 24 अक्टूबर को विजयादशमी का अवकाश घोषित किया गया है।

नवंबर के महीने में भी 2 अवकाश रहेंगे। 13 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 27 नवंबर को गुरु नानक जयंती का अवकाश पड़ रहा है।

-दिसंबर के महीने में सिर्फ 1 अवकाश 25 दिसंबर 2023 को क्रिसमस डे का घोषित किया गया है।

Next Story