राष्ट्रीय

Electricity Bill Update 2023: बिजली बिल वालो के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, 31 मार्च 2023 तक फटाफट करे ये काम

Electricity Bill Update 2023
x

Electricity Bill Update 2023

Electricity Bill Update 2023: बिजली के भारी-भरकम बिल से आम जनता त्रस्त है यह बात ना तो सत्तापक्ष से छुपी हुई है और ना ही विपक्ष से।

Electricity Bill Update 2023: बिजली के भारी-भरकम बिल से आम जनता त्रस्त है यह बात ना तो सत्तापक्ष से छुपी हुई है और ना ही विपक्ष से। ले देकर विपक्ष आम जनता की इस परेशानी की आवाज को सरकार तक पहुंचाने में सहायक हो रहा है लेकिन सत्ता पक्ष के नेता कहते तो नहीं है लेकिन जनता की परेशानी उनसे भी नहीं देखी जाती। बिजली विभाग तो कई बार अपना घाटा पूरा करने के लिए बिजली उपभोक्ताओं पर अनावश्यक बिजली बिल ठोक देता है। ऐसे में बिजली उपभोक्ता सुधार के लिए दौड़ता रहता है लेकिन सुनवाई नहीं होती। अब राजस्थान सरकार ने एक सरल और सहज तरीका निकालते हुए बड़ा ऐलान किया है।

दी जा रही छूट Electricity Bill Discount

जानकारी के अनुसार राजस्थान सरकार बिजली के घरेलू उपभोक्ताओं के साथ ही किसानों को भी बढ़े हुए बिजली बिल में छूट प्रदान करवा रही है। बताया गया है कि जिन उपभोक्ताओं के बिजली बिल की राशि ज्यादा है उन्हें सरचार्ज में छूट दी जा रही है। हालांकि यह छूट घरेलू उपभोक्ताओं और किसानों के लिए है।

बढ़ाई गई तारीख Electricity Bill Extended Date

राजस्थान सरकार छूट का लाभ लेते हुए बिजली बिल जमा करने के लिए चलाई गई योजना की अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 निश्चित की थी। लेकिन इसमें किसानों को और राहत प्रदान करते हुए इसकी तिथि बढ़ा दी गई है। अब अगले महीनों में भी जनता को इसका लाभ मिलेगा।

देश के कई राज्यों में बिजली बकाया धनराशि

ज्ञात हो कि देश के कई राज्य ऐसे हैं जहां बिजली बकाया कई सौ करोड़ रुपए तक पहुंच गई है। उस राज्य का बिजली विभाग धनराशि वसूलने में नाकाम होता जा रहा है। ऐसी स्थिति में सरकार बिजली विभाग को पैसा वसूलने घाटे की भरपाई करने सरकार इस तरह की योजना लागू करने के लिए कंपनी को प्रेरित करती है जिसका सीधा लाभ कंपनी को प्राप्त होने वाली धनराशि से होता है। वहीं आम उपभोक्ताओं को भी अनावश्यक लगे बिजली चार्ज से मुक्ति मिल जाती है।

Next Story