राष्ट्रीय

Electric Highway: इलेक्ट्रिक हाईवे के लिए जमीनों का होगा अधिग्रहण, लाखो में नहीं करोड़ों में बिकेगी जमीन, फटाफट देखे कही आपका एरिया तो नहीं....

Electric Highway
x

Electric Highway

Electric Highway: सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आने वाले दिनों में हाईवे के लिए ली जाने वाली जमीन जिसका सरकार अधिग्रहण करती है अब उसका लाखों में नहीं करोड़ों रुपए में मिलेगा।

Electric Highway: सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आने वाले दिनों में हाईवे के लिए ली जाने वाली जमीन जिसका सरकार अधिग्रहण करती है अब उसका लाखों में नहीं करोड़ों रुपए में मिलेगा। निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर भारत अब विकास की नई इबारत लिखने जा रहा है। भारत में भी जर्मनी और स्वीडन की तरह इलेक्ट्रिक हाईवे बनाए जाने योजना पर काम किया जा रहा है। कहने का मतलब कि अब भारत में भी बस और ट्रक बिजली के सहारे दौड़ते सड़क पर नजर आएंगे। जानकारी मिल रही है कि सबसे पहले दिल्ली से जयपुर (Delhi to Jaipur Electric highway) के बीच दुनिया का सबसे लंबा हाईवे तैयार होने वाला है।

कई कंपनियां होंगी शामिल

भारत में बनने वाले इलेक्ट्रिक हाईवे में देश की जानी-मानी कई कंपनियां शामिल होने जा रही है। जानकारी के अनुसार इस परियोजना में टाटा, सिमंस और अन्य कंपनियां मिलने का मन बना रही है। यातायात की दिशा में यह बहुत बड़ा कार्य देश के विकास में क्रांति लेकर आएगा।

भारत में इलेक्ट्रिक हाईवे पड़े पैमाने पर शुरू होने वाले हैं। सरकार का मानना है कि यातायात व्यवस्था की दिशा में यह एक बड़ा कदम होगा। दिल्ली और जयपुर के बीच बनने वाला राजमार्ग दुनिया का सबसे लंबा इलेक्ट्रिक राजमार्ग होगा। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर राजमार्ग का निर्माण किया जाएगा यह इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए समर्पित रहेगा।

किसानों को मिलेगा लाभ

विदेशों की तर्ज पर बनने वाला यहां इलेक्ट्रिक हाईवे रोजगार के साधन तो देगा ही साथ में किसानों को इसकी अच्छी खासी कीमत प्राप्त होगी। जानकारी के अनुसार सरकार इलेक्ट्रिक हाईवे के लिए अलग से जमीन अधिग्रहित कर सकती है। हाईवे के लिए ली जाने वाली जमीन का अधिग्रहण लाखों रुपए के बजाय करोड़ों रुपए में होगा। जिसका सीधा लाभ किसानों को मिलने वाला है।

वही देश में लगातार इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहनों का उपयोग शुरू हो चुका है। अगर हाईवे किनारे जमीन में किसान चार्जिंग स्टेशन बनाते हैं तो अच्छा खासा लाभ अर्जित कर पायेंगे। आवश्यक है कि ऐसे में किसान अपनी हाईवे से लगी हुई जमीन व्यापारियों को कौड़ियों के भाव बेचने के बजाय सुरक्षित रखें। आने वाले समय में हाईवे के किनारे की जमीनों ने अच्छा खासा बिजनेस शुरू किया जा सकेगा।

जर्मनी में इलेक्ट्रिक राजमार्ग

आज दुनिया भर के देशों में इलेक्ट्रिक हाईवे बन रहे हैं। ज्ञात होगी जर्मनी के वर्लिन दुनिया का सबसे लंबा ई हाईवे है। इसकी लंबाई 109 किलोमीटर बताई जाती है। इसी तरह स्वीडन में भी राजमार्गों को इलेक्ट्रिक राजमार्ग में बदलने कार्य किए जा रहे हैं।

Next Story