राष्ट्रीय

Rashtrapati Chunav 2022: जनता के चुनें हुए प्रतिनिधि करते हैं मतदान, जानें कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति का चुनाव, 18 को वोटिंग, 21 को तय होगा नाम

Rashtrapati Chunav 2022: जनता के चुनें हुए प्रतिनिधि करते हैं मतदान, जानें कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति का चुनाव, 18 को वोटिंग, 21 को तय होगा नाम
x
President Election 2022: 18 जुलाई को भारत के राष्ट्रपति का चुनाव होने जा रहा है.

How President is elected in India: भारत का सर्वोच्च पद राष्ट्रपति है। जिसमें देश की सभी शक्तियां समाहित की गई हैं। तो वहीं भारत देश में राष्ट्रपति के चुनाव का तरीका भी अनूठा है, यानि की सबसे अच्छा संवैधानिक तरीका भी इसे कहा जा सकता है, क्योकि इसमें कई देशों में होने वाले राष्ट्रपति के चुनाव के तरीकों को शामिल किया गया है।

जनता के चुने हुए प्रतिनिधि मात्र करते है मतदान

How is the president elected? राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए मतदान की जो प्रक्रिया अपनाई गई है उसमें देश की जनता के चुनें हुए प्रतिनिधि ही राष्ट्रपति को वोट कर सकते है। खास बात यह है कि इसमें कोई राजनैतिक पार्टी का चिन्ह नही होता बल्कि जनता के चुने हुए सांसद एवं विधायक उम्मीदवार के नाम पर अपना वोट देकर राष्ट्रपति का चुनाव (President Election 2022) करते है।

दूसरी पसंद भी होता है काउंट

राष्ट्रपति के लिए किए जाने वाले मतदान में मतदाता जनता नही होती बल्कि उनका चुना हुआ प्रतिनिधि होता है और खास बात यह है कि इस मतदान में दूसरी पसंद का भी विकल्प होता है। यानि की मत देने वालें जनप्रतिनिधि चाहे तो वोट देने के साथ दूसरे पसंद को भी टिक कर सकते है और उनकी दूसरी पसंद को गणना में काउंट किया जाता है।

मतपत्र के साथ दिया जाता है खास पेन

सांसदों को हरे रंग और विधायकों को गुलाबी रंग का मतपत्र दिया जाता है। उन्हें विशेष पेन भी दिए जाते हैं, जिसका उपयोग वे अपने वोट रिकॉर्ड करने के लिए करते हैं। राष्‍ट्रपति चुनाव (Rashtrapati Chunav) के दौरान मतपत्र पर सभी उम्‍मीदवारों के नाम होते हैं और वोटर अपनी वरीयता को 1 या 2 अंक के रूप में उम्‍मीदवार के नाम के सामने लिखकर वोट देता है। ये अंक लिखने के लिए चुनाव आयोग पेन उपलब्‍ध कराता है, यदि यह अंक किसी अन्‍य पेन से लिख दिए जाएं तो वह वोट अमान्‍य हो जाता है, वोटर चाहे तो केवल पहली वरीयता ही अंकित कर सकता है, सभी उम्‍मीदवारों को वरीयता देना जरूरी नहीं होता है।

18 जुलाई को हो रहा मतदान

ज्ञात हो महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। नए राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए 18 जुलाई को मतदान करवाया जा रहा है। इस बार सत्तासीन सरकार ने राष्ट्रपति पद पर आदिवासी महिला द्रौपदी मुर्म (Draupadi Murmu) को अपना उम्मीदवार बनाया है तो वही दूसरे उम्मीदवार के रूप में यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) राष्ट्रपति पद के लिए मैदान में है। इसके अलावा अन्य लोगों ने भी उम्मीदवारी की है।

21 को तय होगा नए राष्ट्रपति का नाम

मतदान के बाद 21 जुलाई को मतों की गिनती का काम किया जाएगा। मतगणना के बाद ही देश का नए राष्ट्रपति कौन होगा, यह तय हो पाएगा। बहरहाल अब सभी की निगाहे देश के राष्ट्रपति भवन की ओर टिक गई है कि नए राष्ट्रपति चुनकर इस भवन में कौन पहुंचता है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story