राष्ट्रीय

Elder Helpline: अब Elderline की सहायता से परेशानी होने पर सीधे सरकार से मदद मांग सकते हैं बुजुर्ग

Elder Helpline: अब Elderline की सहायता से परेशानी होने पर सीधे सरकार से मदद मांग सकते हैं बुजुर्ग
x
सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए सरकार की तरफ से 'प्रोजेक्ट एल्डर लाइन' (Project Elder Line) सेवा शुरू की गई थी.

Elder Helpline: सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए सरकार की तरफ से 'प्रोजेक्ट एल्डर लाइन' (Project Elder Line) सेवा शुरू की गई थी, जो काफी सफल रही है. देश के बुजुर्ग लोगों के लिए शुरू की गई इस हेल्पलाइन नंबर पर पिछले वर्ष केवल उत्तर प्रदेश में 67,027 से अधिक ऐसी काल्स (Actionable Calls) आई हैं जिन पर उचित कार्यवाही हुई है. इस अवधि के दौरान इस सेवा में दिए गए टोल फ्री नंबर पर 2,40,335 से ज्यादा कॉल आईं.

क्या है इल्डर-हेल्पलाइन का उद्देश्य? (What is the purpose of elder-helpline?)

इस हेल्पलाइन की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य है बुजुर्गों को उनकी पेंशन, कानूनी मुद्दों पर फ्री में जानकारी प्रदान करना और उनका मार्गप्रदर्शन करना। साथ साथ इल्डरलाइन के अंतर्गत बुजुर्गों की भावनात्मक रूप से मदद भी की जाती है। यूपी सरकार की तरफ से बुजुर्गों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार के मामलों में सहायता प्रदान करने के लिए 17 मई 2021 को पूरे उत्तरप्रदेश में इल्डरलाइन नामक हेल्पलाइन (Elderline) को लागू किया गया था. पिछले एक साल में ये हेल्पलाइन काफी रिसपॉन्सिव रही.

बहुत से कॉलर्स की तरफ से विभिन्न विषयों जैसे कि स्वास्थ्य संबंधी, सरकारी कल्याण योजना संबंधी, कानूनी सहायता, कोविड सपोर्ट, और भावनात्मक सहारे पर जानकारी मांगी गई है.

क्या है हेल्पलाइन की कार्यप्रणाली? (
What is the working of the Helpline?)

इस टोल-फ्री हेल्पलाइन का नंबर है-14567 आपको बता दें कि ये हेल्पलाइन उत्तर प्रदेश इंडस्ट्रियल कंसल्टेंट्स लिमिटेड (UPICON) के द्वारा संचालित की जाती है.

इस हेल्पलाइन का समय है सुबह 8:00 बजे से रात 8:00 बजे तक। इस हेल्पलाइन के जरिए वरिष्ठ नागरिकों को शिकायत दर्ज करने के 48 घंटों के अंदर सहायता पहुंचाई जाती है. इसके अलावा इस हेल्पलाइन में बुजुर्गों को मुफ्त में जानकारी, इंमोशनल सपोर्ट, भी प्रदान किया जाता है.

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story