राष्ट्रीय

बड़ी खबर: Cyclone Biporjoy का असर, Indian Railways ने रद्द की 100 से अधिक ट्रेनें, चेक करें पूरी LIST

बड़ी खबर: Cyclone Biporjoy का असर, Indian Railways ने रद्द की 100 से अधिक ट्रेनें, चेक करें पूरी LIST
x
Cyclone Biporjoy Indian Railways Cancelled List 2023: देश भर के नागरिको के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। चक्रवात बिपरजॉय इस वक्त विकराल रूप में है।

देश भर के नागरिको के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। चक्रवात बिपरजॉय इस वक्त विकराल रूप में है। यह भारत के तटीय राज्यों में अपना असर दिखा रहा है। इससे कई हजार लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। गुजरात के कई जिलों में चक्रवात के चलते हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। चक्रवात बिपरजॉय के कारण देश के कई हिस्सों में तेज़ बारिश और तूफ़ान जैसा माहौल उत्पन्न हो गया है। इसी बीच खबर सामने आ रही है की भारतीय रेलवे ने चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर 100 से अधिक को ट्रेन रद्द कर दिया गया है।

बता दें की चक्रवात को देखते हुए पश्चिम रेलवे ने एहतियात के तौर पर चक्रवात संभावित क्षेत्रों में 100 से अधिक को ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से रद्द करने का फैसला किया है।


ऑरेज अलर्ट जारी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुजरात में सौराष्ट्र और कच्छ के तटों पर चक्रवात को लेकर रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया।

पीएम ने की हाई लेवल मीटिंग

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चक्रवात 'बिपरजॉय' से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए केन्द्र और गुजरात के मंत्रालयों/एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा के लिए आज एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

प्रधानमंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया कि संवेदनशील स्थानों पर रहने वाले लोगों को गुजरात सरकार द्वारा सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाए और बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य, पेयजल आदि सभी आवश्यक सेवाओं का रखरखाव सुनिश्चित किया जाए। नुकसान की स्थिति में ये सेवाएं तुरंत बहाल की जाएं। प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया कि पशुओं की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने नियंत्रण कक्षों को 24 घंटे कार्य करने का निर्देश भी दिया।

बैठक के दौरान, मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि चक्रवात 'बिपरजॉय' के 15 जून की दोपहर तक गुजरात के जखाऊ बंदरगाह के पास मांडवी और पाकिस्तान में कराची के बीच सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने की संभावना है। इससे गुजरात के तटीय जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके प्रभाव से कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर में अत्यधिक वर्षा और गुजरात के पोरबंदर, राजकोट, मोरबी और जूनागढ़ जिलों के कुछ स्थानों में 14-15 जून को बहुत भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने यह भी बताया कि 6 जून को चक्रवाती तूफान की शुरुआत के बाद से सभी राज्यों और संबंधित एजेंसियों को नवीनतम पूर्वानुमान के साथ नियमित बुलेटिन जारी किये जा रहे हैं।

बैठक में यह भी सूचित किया गया कि गृह मंत्रालय 24 घंटें स्थिति की समीक्षा कर रहा है और गुजरात सरकार और संबंधित केंद्रीय एजेंसियों के साथ संपर्क में है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने 12 दलों को पहले से तैनात किया है, जो नावों, पेड़ काटने वाले और दूरसंचार के उपकरणों से लैस हैं। इसके अलावा 15 टीमों को अतिरिक्त तैनाती पर रखा गया है।

भारतीय तटरक्षक बल और नौसेना ने राहत, खोज और बचाव कार्यों के लिए जहाजों और हेलीकॉप्टरों को तैनात किया है। नौकाओं और बचाव उपकरणों से लैस वायुसेना और इंजीनियर कार्य बल की इकाइयां आवश्यकता पड़ने पर तैनाती के लिए तैयार हैं। निगरानी विमान और हेलीकॉप्टर तट पर लगातार निगरानी कर रहे हैं। सेना, नौसेना और तटरक्षक बल के आपदा राहत (डीआरटी) और चिकित्सक दलों को तैयार रहने को कहा गया है।

प्रधानमंत्री को चक्रवात से निपटने के लिए गुजरात सरकार द्वारा किए गए उपायों के बारे में भी जानकारी दी गई। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के साथ समीक्षा बैठकें की हैं और बताया गया कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए राज्य प्रशासन तंत्र तैयार है। इसके अतिरिक्त कैबिनेट सचिव और गृह सचिव गुजरात के मुख्य सचिव और संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों/एजेंसियों के साथ लगातार संपर्क में हैं। बैठक में गृहमंत्री, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे.

यह ट्रेनें रद्द

Next Story