राष्ट्रीय

Education Policy Syllabus Change Big Alert 2023: नई शिक्षा नीति लागू, स्कूलों का बदला पाठ्यक्रम, हटाए गए ये चैप्टर

Education Policy Syllabus Change Big Alert 2023: नई शिक्षा नीति लागू, स्कूलों का बदला पाठ्यक्रम, हटाए गए ये चैप्टर
x
Education Policy Syllabus Change 2023: नेशनल काउंसिल आफ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग एनसीईआरटी ने नई शिक्षा नीति के तहत अपने कई पाठ्यक्रमों में बदलाव किया है। ऐसे में कई विषयों के कई चैप्टर हटाए गए हैं ।

Education Policy Syllabus Change 2023, Education Policy Syllabus Change Big Alert 2023: नेशनल काउंसिल आफ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग एनसीईआरटी ने नई शिक्षा नीति के तहत अपने कई पाठ्यक्रमों में बदलाव किया है। ऐसे में कई विषयों के कई चैप्टर हटाए गए हैं तो वही कुछ नए चैप्टर शामिल भी किए गए हैं। अब बच्चों को नए पाठ्यक्रम के हिसाब से पढ़ाया जाएगा। नई शिक्षा नीति आने वाले भविष्य में होने वाले छात्रों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। ऐसे पाठ्यक्रम निर्धारित किए गए हैं जिन से छात्रों पर अधिक भार न पड़े तो वही छात्रों को समय के अनुसार सक्षम और समर्थवान बनाना इस नई शिक्षा नीति का मुख्य उद्देश्य है।

पिछले वर्ष की गई थी घोषणा

एनसीईआरटी ने पिछले सत्र में ही बदलाव की घोषणा की थी। परंतु नेशनल काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग ने नई पुस्तकों को कोरोना की वजह से चालू नहीं किया था। लेकिन इस शैक्षणिक सत्र में अपने विषय पाठ्यक्रम में बदलाव की जानकारी वर्ष 2022 में दी थी। नए शैक्षणिक सत्र 2030-24 से इसे अब लागू कर दिया गया है।

हटाए गए कई पाठ्यक्रम

जानकारी के अनुसार कक्षा 12 के मुख्य विषयों में से कुछ पाठ्यक्रमों को हटाया गया है। इसमें हिंदी, इतिहास, विज्ञान, नागरिक शास्त्र और गणित विषय शामिल है। एमपीसीओं के पाठन सामग्री में बदलाव किया गया है। छात्रों को यह परिवर्तन एनसीईआरटी की पुस्तकों में मिलेगा। बताया गया है कि इन पाठ्यक्रमों की वजह से बच्चों को पढ़ने में आसानी होगी।

कहा गया है कि इतिहास जैसे विषय में युद्ध और मुगल शासकों के गुणगान पढ़ने को मिलते थे। जो पूरी तरह से एक पक्षीय था। पुराने पाठ्यक्रमों में भारतवर्ष की अभिव्यक्ति नहीं मिल पाई। अब नए सत्र में छात्रों को बदले हुए पाठ्यक्रम का सिलेबस प्राप्त होगा। वही सबसे बड़ी बात यह है कि छात्रों को भारी-भरकम पाठ्यक्रम से राहत मिलेगी।

Next Story