राष्ट्रीय

देश में यहां महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.2 रही तीव्रता

Morocco Earthquake News
x

Morocco Earthquake News

जम्मू-कश्मीर और अंडमान निकोबर में भूकंप के झटकों से हिल गई धरती

Earthquake In Jammu Kashmir and Andaman Nicobar Islands; जम्मू-कश्मीर और अंडमान निकोबर में भूकंप के झटकों से धरती हिल गई। अलग-अलग समय में दोनों स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए है। हांलाकि इससे किसी भी तरह की जन-धन हानि नहीं हुई है। रिर्पोट के अनुसार सोमवार की दोपहर 12.15 बजे जम्मू-कश्मीर के डोडा क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। धरती से 5 किमी की गहराई पर 3.2 तीव्रता का भूकंप मापा गया है।

जानमाल का नहीं हुआ नुकसान

खबरों के अनुसार जम्मू-कश्मीर में दोपहर के समय आए भूकंप के झटकों से किसी भी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। हांलाकि लगातार भूकंप आने की जानकारी मिलने के चलते इससे निपटाने के लिए शासन-प्रशासन स्तर से तैयारी की गई है। ज्ञात हो कि इसके पूर्व भी जम्मू-कश्मीर राज्य में भूकंप के झटके महसूस किए गए थें।

अंडमान-निकोबार में 4.4 तीव्रता का भूकंप

सोमवार को ही अंडमान-निकोबार में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए है। दोपहर 3.2 मिनट में आए भूकंप से धरती हिलने लगी । रियक्टर पैमाने पर भूकंप 4.4 तीव्रता का मापा गया है।

यहां महसूस किए गए झटके

एनसीएस ने एक ट्रवीट में कंहा है कि पोर्ट ब्लेयर, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह से 256 किमी दूर भूकंप आया है। इसकी 10 किमी गहराई बताई जा रही है। वही राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र ने भूकंप के बाद अलर्ट भी जारी किया है।

2005 में मचाई थी तबाही

ज्ञात हो कि जम्मू-कश्मीर में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए है, लेकिन वर्ष 2005 में 7.6 तीव्रता के भूकंप ने जमकर तबाही मचाई थी। इस भूकंप में 80 हजार से ज्यादा लोगो ने अपनी जान गंचाई थी। तो वही व्यापक पैमाने पर नुकसानी भी हुई थी।

Next Story