राष्ट्रीय

E Shram Portal September Update 2022: 30 सितंबर से सिर्फ इन लोगो का होगा ई श्रम पंजीयन, ये है पूरी प्रोसेस

E Shram Portal September Update 2022: 30 सितंबर से सिर्फ इन लोगो का होगा ई श्रम पंजीयन, ये है पूरी प्रोसेस
x
E Shram Portal September Update In Hindi: ई श्रम पोर्टल (E Shram Portal) की शुरुआत केंद्र सरकार ने की थी.

E Shram Portal September Update 2022: ई श्रम पोर्टल (E Shram Portal) की शुरुआत केंद्र सरकार ने की थी. असंगठित क्षेत्र के करीब 38 करोड़ कामगारों (Labor) को फायदा होगा। यह देश का पहला ऐसा डेटाबेस है, जो असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों (Labor) के लिए बनाया गया है। श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव के नेतृत्व में गुरुवार को इस ई श्रम कार्ड (E Shram Card) का शुभारंभ किया गया !

सरकार इस ई श्रम पोर्टल (E Shram Portal) के माध्यम से एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार करेगी। इस पहल के तहत श्रमिकों (Labors) को ई-श्रम कार्ड (E Shram Card) जारी किए जाएंगे। इस कार्ड में 12 अंकों का यूनिक नंबर होगा और यह ई श्रम कार्ड (E Shram Card) देश में हर जगह मान्य होगा।

ई श्रम कार्ड (E Shram Card) के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको अपना ई श्रम पोर्टल रजिस्टर (E Shram Card Portal Registration) करना होगा, जिसके लिए आधार नंबर और आधार से जुड़े मोबाइल नंबर की जरूरत होगी। इस पर नाम, पेशा, पता, शिक्षा, कौशल जैसी जानकारी दर्ज की जाएगी। इससे सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभों का विस्तार करना आसान हो जाएगा।

ये करवा सकते है पंजीयन

16 से 59 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी कार्यकर्ता इस ई श्रम कार्ड (E Shram Card) के लिए पंजीकरण करा सकता है। हालांकि पोर्टल पर आपको बताना होगा कि आप ईपीएफओ (EPFO) के सदस्य हैं या ईएसआईसी (ESIC) के। यदि आप ईपीएफओ या ईएसआईसी के सदस्य हैं तो आप अपना ई श्रम पोर्टल पंजीकृत (E Shram Card Portal Registration) नहीं कर पाएंगे। इसे केवल उन लोगों के लिए लॉन्च किया गया है जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और ईपीएफओ (EPFO) या ईएसआईसी (ESIC) का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

टोल फ्री नंबर भी शुरू

श्रमिकों (Labors) की मदद के लिए एक राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 14434 भी शुरू किया गया है। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने मंगलवार को ही ई श्रम पोर्टल (E Shram Portal) का लोगो जारी किया था। इसके माध्यम से सरकार का लक्ष्य असंगठित क्षेत्र में 38 करोड़ श्रमिकों (Labors) को पंजीकृत करना है। इस ई श्रम कार्ड (E Shram Card) में निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले और घरेलू कामगार शामिल हैं।

केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के करोड़ों कामगारों का डेटाबेस तैयार करने और उसका रखरखाव करने के लिए ई-श्रम पोर्टल (E Shram Portal) शुरू किया है। इसका उद्देश्य देश के करोड़ों श्रमिकों (Labors) की समृद्धि है। ई-श्रम पोर्टल (E Shram Portal) eshram.gov.in पर बड़ी संख्या में कार्यकर्ता पहले ही पंजीकरण करा चुके हैं।

यह श्रमिकों (Labors) का एक राष्ट्रीय डेटाबेस है जिसकी घोषणा श्रम मंत्रालय के तहत मोदी सरकार द्वारा की गई थी। ई-श्रम पोर्टल (E Shram Card) का लक्ष्य 38 करोड़ से अधिक श्रमिकों (Labors) को जोड़ना है। इन लोगों को ई श्रम कार्ड (E Shram Card) दिए जाएंगे।

वे ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं (E Shram Card Latest Update)

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले और मजदूर (Labor) के रूप में काम करने वाले लोग इस ई श्रम कार्ड (E Shram Card) के लिए ई श्रम पोर्टल (E Shram Portal) से आवेदन कर सकते हैं। नीचे दिए गए अनुभाग से सेक्टर/श्रेणी के विवरण देखें।

खेतिहर मजदूर

-दूध किसान

-सब्जी और फल विक्रेता

-प्रवासी मजदूर

-ईंट भट्ठा मजदूर

-मछुआरे, चीरघर के मजदूर

-बीडली रोलिंग

-लेबलिंग और पैकिंग

-बढ़ई, रेशम उत्पादन कार्यकर्ता

-नमक कार्यकर्ता

-चमड़ा उद्योग कार्यकर्ता

-भवन और निर्माण श्रमिक

-चमड़े का मज़दूर

-घरेलू श्रमिक

-नाई

-समाचार पत्र विक्रेता

-रिक्शा चालक

-ऑटो चालक

-रेशम उत्पादन कार्यकर्ता

-घर की नौकरानी

-सड़क विक्रेताओं

-मनरेगा मजदूर

अभी इस ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण (E Shram Card Portal Registration) की अंतिम तिथि को लेकर केंद्र सरकार या श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से कोई आधिकारिक आदेश जारी नहीं किया गया है। इसलिए श्रमिक (Labor) अब बिना किसी परेशानी के अपना ई श्रम कार्ड (E Shram Card) बनवा सकते हैं।

कोई भी कार्यकर्ता इस पंजीकरण पोर्टल (Registration Portal) पर जाकर पंजीकरण कर सकता है। आपको बता दें कि ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन (E Shram Portal Registration) पूरी तरह से फ्री है। कामगारों को इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) या कहीं भी कोई भुगतान नहीं करना होगा। कोई भी मजदूर (Labor) सीएससी (CSC) से अपना ई श्रम कार्ड (E Shram Card) बनवा सकता है !

Next Story