राष्ट्रीय

E Shram Portal New Rules December 2022: झटका! 15 दिसंबर से बदलेंगे नियम, अब सिर्फ़ इनका बनेगा श्रम कार्ड

E Shram Portal New Rules
x

E Shram Portal New Rules 

E Shram Portal New Update: ई श्रम पोर्टल (E Shram Portal) में देश के कई श्रमिक ई श्रम कार्ड (E Shram Card ) बनवाया है.

E Shram Portal New Rules: ई श्रम पोर्टल (E Shram Portal) में देश के कई श्रमिक ई श्रम कार्ड (E Shram Card ) बनवाया है. eshram.gov.in पर क्लिक करके या लेबर ऑफिस में जाकर आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते है. बता दे की यदि आप भी E Shram Portal बनवाने की सोच रहे है तो दिसम्बर 2022 से नए नियम लागू हो रहे है.

E Shram Portal New Update

E Shram Portal New Rules असंगठित श्रमिकों (Labour) को इस योजना के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है. साथ ही श्रमिकों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से पैसा भी दिया जाता है. जो सालभर में कई किस्तों में आता है.

E Shram Portal New Update

ई श्रम कार्ड (E Shram Card) को श्रम पोर्टल (E Shram Portal) के द्वारा आधार कार्ड से भी जोड़ा गया है. बता दे की असंगठित श्रमिक (Labour) पोर्टल पर मुफ्त में पंजीकरण कर सकते हैं.

E Shram Portal New Update

ई श्रम पोर्टल (E Shram Portal) पर पंजीकरण करने के लिए श्रमिक (Labour) को ई श्रम की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर क्लिक करना होगा. पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आधार संख्या, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और बैंक खाता संख्या जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.

सिर्फ़ इनका होगा पंजीयन

असंगठित श्रमिक ( Labour ) वे हैं जो घर से काम करते हैं, स्वरोजगार करते हैं, या असंगठित क्षेत्र में काम करने के लिए भुगतान किया जाता है और वे ईएसआईसी या ईपीएफओ के सदस्य नहीं हैं।


Next Story