राष्ट्रीय

E Shram Card Payment Check Now: श्रमिकों के खातें में आएँ ₹1000, फटाफट करें चेक

E Shram Card Payment Check Now: श्रमिकों के खातें में आएँ ₹1000, फटाफट करें चेक
x
E Shram Card Payment Check Now: असंगठित क्षेत्र के जिन श्रमिकों ई श्रमकार्ड पोर्टल पर पंजीयन नहीं करवाया है वह अवश्य करवा लें।

E Shram Card Payment Check Now : असंगठित क्षेत्र के जिन श्रमिकों ई श्रमकार्ड पोर्टल पर पंजीयन नहीं करवाया है वह अवश्य करवा लें। क्योंकि पंजीकृत इस श्रम कार्ड धारी श्रमिकों को सरकार महीने में 1 हजार रुपए दे रही है अगर आप भी चाहते हैं कि आपको यह राशि प्राप्त हो तो जल्दी से जल्दी ई-श्रमकार्ड पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य करवा ले।

E Shram Card Payment Check Now

जानकारी के अनुसार 100 दिनों में लेबर कार्ड पोर्टल पर 10 करोड़ से अधिक असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का रजिस्टेशन हो चुका है। रजिस्ट्रेशन के पश्चात कार्मिकों को श्रम कार्ड दे रही है।

रजिस्ट्रेशन के लिए श्रमिकों को आधार कार्ड, बैंक खाता का विवरण तथाआधार से जुड़े हुए मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ती है। साथ ही यह भी बताया गया है कि श्रमिक कार्ड पंजीयन के लिए कोई भी शुल्क दे नहीं है।

पात्र श्रमिकों की जानकारी
Labour Card Latest Update

लेबर कार्ड योजना का लाभ रेहडी एवं पटरी में दुकान लगाने वाले, घुड़सवार, रिक्शा चालाक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल और सब्जी का ठेला लगाने वाले, मजदूरी कर भरण पोषण करने वाले तथा अन्य कई तरह के श्रमिकों को दिया जा रहा है।

पोर्टल में पंजीयन से लाभ Labour Card Registration

ई श्रम कार्ड धारक श्रमिकों को रजिस्ट्रेशन के पश्चात मिलने वाले श्रम कार्ड का उपयोग भी जाना चाहिए। शासन के नियमों के अनुसार असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा कवर प्राप्त होता है। सामाजिक सुरक्षा का लाभ पोर्टल के माध्यम से वितरित किया जाता है। आपातकालीन जैसे महामारी की स्थिति में संगठित श्रमिकों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के साथ ही कई तरह के राहत जाती है।

मिलेगा 1000 eshram.gov.in 2022 Status

क्या गया है कि श्रम कार्ड धारक मजदूरों को 1000 रुपए मासिक रखरखाव वजीफा दिया जाएगा। साथ ही लेबर कार्ड धारक राशन कार्ड को चरणबद्ध तरीके से हटाकर महीने में दो बार बहुचर बांटे गए। एक बार गरीब कल्याण योजना के माध्यम से तो वहीं दूसरी बार सार्वजनिक वितरण प्रणाली से दिया गया।

Next Story