राष्ट्रीय

E Shram Card Online Correction In Hindi 2022: खुशखबरी! अभी-अभी ई-श्रम कार्ड को लेकर आया बड़ा अपडेट, फटाफट जाने

E Shram Card Online Correction
x

E Shram Card Online Correction

E Shram Card Online Correction Kaise Kare: E-Shram Card के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को सरकार के द्वारा पैसा दिया जाता है.

E Shram Card Online Correction In Hindi: E-Shram Card के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को सरकार के द्वारा पैसा दिया जाता है. यदि आपने भी E Shram Card Online Registration करवाया है और थोड़ा बहुत कही गलती हो गई है. तो उसे सुधार ले. आज हम E Shram Card कार्ड में गलती कैसे सुधार कर सकते है. आज हम आपको बताते है.

e-Shram Card

E-Shram Portal के द्वारा मजदूर, रेहड़ी, पटरी वालों के साथ ही घरेलू कामगारों को जोड़ा गया है. ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वाले श्रमिकों को 12 अंकों का ई-श्रम कार्ड प्रदान किया जाएगा.

How to make correction in e-shram card online through mobile?

e-Shram Card में सुधार करने की पूरी Process आज हम आपको स्टेप बाएं स्टेप बताने जा रहे है.

E Shram Card Online Correction Kaise Karen

-अपने e-Shram Card Online Correction करने के लिए आपको अपने फोन या कंप्यूटर में सबसे पहले आपको ई-श्रम पोर्टल की Official Website eshram.gov.in को Open कर लेना है! आप इस लिंक पर क्लिक करके ही सीधे ई-श्रम पोर्टल की Official Website पर जा सकते है!

-e-Shram Portal को Open करने के बाद आपको Register On e-Shram के नीचे Already Register? Upfdate के बटन पर क्लिक करना है!

-अब आपको अपने आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना है! पास ही दिख रहे कैप्चा कोड को भरने के बाद EPFO और ESIC को Select करने के बाद Send OTP के ऊपर क्लिक करना है!

-आपके आधार कार्ड में Registered Mobile Number पर एक OTP आएगा! आपको OTP को भरने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करना है!

-अब आपको अपने आधार कार्ड के नंबर डालने के बाद! मै eShram पोर्टल के तहत पंजीकरण के नियम और शर्तों से सहमत हूँ! पर टिक करने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करना होगा!

-आपके आधार कार्ड के साथ Link Mobile Number पर फिर एक OTP आएगा! आपको OTP को दर्ज करने के बाद Validate के ऊपर क्लिक करना हैं!

-अपने E-Shram Card में Personal Information, Address, Education & Income, Bank Account Details, Occupation & Skills की डिटेल्स को Change करने के लिए आपको Update Profile के ऊपर क्लिक करना है!

-अब आपको यहाँ e-Shram Card में करेक्शन करने के सभी Option देखने को मिल जाएंगे! अगर आपको अपनी Personal Information में किसी तरह का कोई सुधार करना है! तो आपको Personal Information के ऊपर क्लिक करना है! और आपको जिसमे भी करेक्शन करना है!

-Online Correction करने के बाद Update के ऊपर क्लिक कर देना है!

-इस तरह से आप अपने E-Shram Card में Online Correction करने के बाद ऑनलाइन ई-श्रम कार्ड को Download कर सकते है!

Next Story