राष्ट्रीय

e-Shram Card: अब किसानो को भी मिलेगा ई-श्रमकार्ड का लाभ, जानिए!

government scheme
x
अब श्रमिक मजदूरों के साथ-साथ किसान भी e-Shram Card की योजनाओ का लाभ उठा सकते है.

e-Shram Card: देश की आधे से अधिक आबादी असंगठित क्षेत्र में मजदूरी कर अपना भरण पोषण कर रही है। इसके लिए वह घर बार छोड़कर देश के महानगरों में जाकर नौकरी कर रहा है। ऐसे में कई बार मुसीबत के समय इनकी मदद नहीं हो पाती। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार श्रम मंत्रालय का उपयोग करते हुए एक योजना बनाई है। इस योजना के माध्यम से असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को ई-श्रमकार्ड जारी किया जाता है। इसका नाम भी ई-श्रमकार्ड योजना है।

कोरोना के समय आई याद

कोरोना नामक महामारी ने जहां देश के लाखों लोगों को अपनी चपेट में लेकर उनकी जीवन लीला समाप्त कर दी। वही कोरोना की इस आपदा से सीख लेते हुए आज सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाएं संचालित किए जा रहे हैं जिनके माध्यम से देश के गरीब तबके को सीधा लाभ पहुंचाया जा सकता है। इनमें ई श्रमकार्ड योजना भी शामिल है।

क्यों हैं आवश्यक

ई-श्रम कार्ड की आवश्यकता पर अगर विचार किया जाए तो यह स्पष्ट हो जाता है कि गरीब तबके के मजदूर वर्ग को इसका बहुत लाभ मिलता है। श्रम कार्ड बन जाने से देश के गरीब तबके के लोगों तक सरकार सीधे सहायता पहुंचा सकती है। ऐसे में आवश्यक है कि हर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग अपना ई-श्रम कार्ड अवश्य बनवा लें।

क्या मिलता है लाभ

विश्राम कार्ड बनवा लेने के पश्चात सरकार श्रमिकों को हर महीने सहायता के तौर पर 500 से लेकर 1000 रूप की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाता है। साथ में 200000 रुपए का बीमा कवर देने की व्यवस्था की गई है। यह बीमा राशि श्रमिक की किसी भी दुर्घटना में मौत हो जाने पर उसके परिवार को प्राप्त हो जाती है। वही विकलांगता की स्थिति पर 100000 रुपए की आर्थिक सहायता जाती है।

क्या किसानों का बन सकता है श्रम कार्ड

कई बार ऐसे भी प्रश्न सामने आते हैं कि क्या किसानों के श्रम कार्ड बन सकते हैं। इसके लिए जारी निर्देश के अनुसार बताया गया है कि खेतिहर मजदूर इस योजना में शामिल है। साथ ही वह किसान भी शामिल है जिनके पास भूमि नहीं है। दूसरे की जमीन लेकर खेती कर रहे हैं।

यह है अपात्र

अभी बताया गया है कि इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले का इस रिकॉर्ड नहीं बनता। साथ ही श्रम मंत्रालय की किसी योजना का अगर लाभ लिया गया है, सरकारी पेंशन धारी तथा पीएफ खाता धारी ई-श्रम कार्ड नहीं बनवाने के लिए पात्र नहीं है।

Next Story