राष्ट्रीय

E-Rupee Launch In India: भारत सरकार ने जारी किया 'ई-रुपया', कई बैंकों में शुरू हुई सर्विस, डिजिटल पेमेंट ऐसे बनेगा और आसान

E-Rupee Launch In India
x

E-Rupee Launch In India

RBI Has Launched Digital Rupee In India E Rupee: भारत सरकार का कहना है कि बदलते परिवेश में वर्चुअल करेंसी (Digital Payment Solution) की उपयोगिता को नकारा नहीं जा सकता.

What is e-RUPI In Hindi: भारत सरकार का कहना है कि बदलते परिवेश में वर्चुअल करेंसी (Digital Payment Solution) की उपयोगिता को नकारा नहीं जा सकता। इसके लिए सरकार ने अपना स्वदेशी "ई-रुपया" लांच किया है। शुरुआती दौर में इसका इस्तेमाल सीमित तौर पर किया जाएगा इसके पश्चात आने वाले दिनों में ज्यादातर लोग "ई-रुपया" का उपयोग कर पाएंगे। ई-रुपया का बहुत ही सरल और सहज प्रक्रिया के द्वारा लेनदेन संभव होगा। इसके इस्तेमाल के लिए न तो बिजली की आवश्यकता होगी और न ही इंटरनेट की। आइए जाने "ई-रुपया" के बारे में।

धोखाधड़ी पर लगेगा लगाम

भारतीय रिजर्व बैंक का मानना है कि "ई-रुपया" लांच हो जाने के बाद बैंकों से हो रही धोखाधड़ी रुकेगी। लोगों का लेन देन पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। "ई-रुपया" में ऐसी ऐसी व्यवस्था की गई है जिसके माध्यम से धोखाधड़ी करना संभव नहीं होगा।

How will "e-rupee" work?

"ई-रुपया" वह सारे काम करेगा जो हम अपने जेब में रखे हुए रुपयों से करते हैं। कहने का मतलब यह कि "ई-रुपया" नगद नोट के समान काम करेगा। सरकार द्वारा ऐसी व्यवस्था दी गई है।

साथ ही बताया गया है कि ई-रुपया ई वॉलेट जैसे पेटीएम या गूगल पे आदि में रखा जाएगा। अगर किसी को भुगतान करना है तो सीधे ट्रांसफर कर दिया जाएगा। किसी को नगद रुपए देने की जरूरत नहीं होगी।

इसमें बिजली या इंटरनेट की जरूरत नहीं है।

साथ ही बताया गया है कि "ई-रुपया" के लिए बैंक खाते की आवश्यकता नहीं है। "ई-रुपया" के माध्यम से अगर भुगतान करना है तो व्यक्ति को ई-बाउचर जारी किया जाएगा। इसी ई-बाउचर बाउचर के माध्यम से वह लेनदेन कर सकेगा।

ई-बाउचर के माध्यम से लेनदेन सत्यापन कोड के द्वारा होगा। इसके लिए किसी भी नकद रुपए या फिर कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी।

These banks issued "e-rupee"

जानकारी के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, इंडसइंड बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने "ई-रुपया" जारी किया है।

Next Story