राष्ट्रीय

Dulha Dulhan Suhagrat: सुहागरात पर फूलों से क्यों सजाते हैं दुल्हन का कमरा? 99% लोगों को नहीं पता है! आइए फटाफट जाने

Dulha Dulhan Suhagrat
x

Dulha Dulhan Suhagrat

Dulha Dulhan Suhagrat: हिंदू रीति रिवाज की बात करें तो हर छोटे-बड़े अवसर पर हमे अपने रिवाजों का पालन करना पड़ता है।

Dulha Dulhan Suhagrat: हिंदू रीति रिवाज की बात करें तो हर छोटे-बड़े अवसर पर हमे अपने रिवाजों का पालन करना पड़ता है। शादी जैसे पवित्र बंधन में कई रीति-रिवाज हैं। लेकिन इन रीति-रिवाजों के संबंध में कई बार लोगों को नहीं पता है कि ऐसा क्यों किया जाता है। शादी के बाद सुहागरात पर दूल्हा दुल्हन के कमरे को, बेड को फूलों से सजाया जाता है। इसके पीछे क्या कारण है यह गिने-चुने लोगों को ही पता है। या यह कहें कि 99 प्रतिशत लोगों को नहीं पता है कि ऐसा क्यों किया जाता है। तो आइए आज इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

क्या है इसकी मुख्य वजह Suhagrat Me Phoolo Se Dulhan Ka Kamra Kyu sajate Hai

किसी भी रीति रिवाज को परखने के लिए आज समाज के लोग वैज्ञानिक प्रमाणीकरण को महत्व देते हैं। सुहागरात पर दूल्हे के कमरे को फूलों से सजाने के पीछे क्या वैज्ञानिक कारण है यह भी प्रमाणित हो चुका है। वैज्ञानिक प्रमाणिकता देने के पूर्व हम आपको अपने रीति रिवाज के बारे में कुछ बताना चाह रहे हैं आइए इसके बारे में जाने।

किसका होता है उपयोग

इन सब बातों के बारे में जानने से पहले यह जान लें कि सुहागरात पर दूल्हा-दुल्हन की सेज सजाने के लिए सबसे ज्यादा गुलाब के फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा अत्याधिक उत्तेजक इत्रों का इस्तेमाल किया जाता है। आजकल तो इस यादगार पल को रोमांटिक बनाने के लिए कैंडल लाइट का भी उपयोग किया जाने लगा है।

क्या है धार्मिक महत्व

सुहागरात पर दूल्हे के कमरे को सजाने में फूलों का उपयोग इसलिए किया जाता है जिससे इनका जीवन भी फूलों की तरह महकता रहे। तो वही सुहागरात को रोमांटिक बनाने के लिए भी फूलों का उपयोग किया जाता है। मिठाई भी खिलाने की प्रथा विकसित हो चुकी है।

वैज्ञानिकों का तर्क

इस मामले में वैज्ञानिकों ने अपना भी तर्क दिया है। वैज्ञानिकों के उस तर्क से सदियों से चली आ रही परंपरा पुष्ट हो रही है। वैज्ञानिकों का कहना है कि सुहागरात के समय किया गया फूलों तथा इत्र का उपयोग कामेच्छा को बढ़ाने के लिए सहायक होता है। इसीलिए इसका उपयोग किया जाता है।

Next Story