राष्ट्रीय

Dulha Dulhan Suhagraat: सुहागरात पर दुल्हन दूल्हे को हल्दी-केशर वाला दूध क्यों पिलाती है? वजह जान उड़ जाएगा होश

Dulha Dulhan Suhagraat
x

Dulha Dulhan Suhagraat

Dulha Dulhan Suhagraat: हल्दी-केशर का दूध सुहागरात में पिलाने की रस्म के पीछे की है यह बड़ी वजह

Suhagraat Par Dulhan Dulhe Ko Haldi Wala Keshar Doodh Kyu Pilati Hai: दूध, हल्दी, केशर आदि ऐसे खाद्य पदार्थ है, जो औषधी गुणो से भरपूर है। इनका सेवन हर आयु वर्ग के लोग करते है। ये कई तरह की शरीरिक समस्या को दूर करने में कारगर साबित होते है। इनमें मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन अन्य पोषक तत्व बच्चो से लेकर बड़े बुजूर्गो के लिए लाभकारी है।

सुहागरात में हल्दी दूध की भी है रस्म Suhagraat Me Dulhe Ko Dudh Kyu Pilaya Jata Hai

भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में विवाह से लेकर सुहागरात तक की कई तरह की रस्में निभाई जाती है। यही वजह है टीवी सीरियलों एवं सिनेमा जगत ने भी ऐसी रस्मों को अच्छा महत्वं दिए है। उसी में से सुहागरात में हल्दी दूध की भी है रस्म को बखूबी निभाया जाता है।

दुल्हा-दुल्हन के लिए होती है यह खास First Night Suhagraat

विवाह करके दाम्पत्य जीवन की शुरूआत करने वाले दुल्हा-दुल्हन के लिए सुहागरात भी काफी खास होती है। हंशी-ठुठोली भरी इस रात को लेकर कुछ रस्में भी निभाई जाती है। जिसमें दुल्हन अपने दुल्हे को गुनगुना हल्दी वाला दुध पिलाती है।

दूध पिलाने की यह है खास वजह

सुहागरात को दूल्हे के लिए जो दूध का सेक तैयार किया जाता है। उसमें दूध में केसर, बादाम और काली मिर्च का मिश्रण होता है। जब इन सब चीजों का मिश्रण मिलकर दूध उबाला जाता है तो फिर इसमें से कुछ ऐसे तत्व निकलते हैं जो की रोमांस को बढ़ावा देते हैं। दूध के इस सेक दुल्हन अपने दुल्हे को पिलाती है। इससे दुल्हे को रोमांस महसूस होता है। दरअसल पुराने जमाने में दुल्हा-दुल्हन अपरिचित होते थें, क्योकि शादी से पहले वे एक-दुसरे को नही देखा करते थे।

Next Story