राष्ट्रीय

सरकार के इस निर्णय से कर्मचारियों में मचा हड़कंप, जारी हुआ नया अपडेट

group term life insurance policy
x
7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को बड़ा झटका! फिटमेंट फैक्टर पर आया बड़ा अपडेट

काफी दिनों से चली आ रही कर्मचारियों की मांग एक बार फिर पूरी नहीं हो रही है। सूत्रों से पता चल रहा है कि फिटमेंट फैक्टर पर अगले वेतन आयोग तक कोई फैसला नहीं होगा। आयोग कब आएगा इस पर भी संशय बरकरार है। हाल के दिनों में केंद्र की मोदी सरकार में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तीन प्रतिशत बढ़ाकर सौगात दी है। तो वही सरकार के इस तोहफे को पाकर कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर में इजाफा की उम्मीद जगी थी। लेकिन हाल के दिनों में आए सरकार के निर्णय कर्मचारियों के लिए निराशाजनक साबित हुए हैं।

नहीं बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर

जानकारी के अनुसार वर्ष 2022 में फिटमेंट फैक्टर में इजाफा नहीं होगा। इसके लिए सरकार की ओर से कहा गया है कि वर्तमान समय में सरकार अतिरिक्त वित्तीय बोझ नहीं उठा सकती। कोरोना की वजह से पहले ही सरकार की व्यवस्थाएं प्रभावित चल रही है। इन हालातों में फिटमेंट फैक्टर पर वेतन आयोग कोई फैसला नहीं ले पा रहा है।

क्या थी कर्मचारियों की मांग

जानकारी के अनुसार फिटमेंट फैक्टर को लेकर कर्मचारियों की मांग थी कि 2.57 प्रतिशत से बढ़ाकर अब फिटमेंट फैक्टर को 3.68 कर दिया जाए। सरकार द्वारा बढ़ाए गए महंगाई भत्ते के निर्णय से कर्मचारियों में आस जगी थी कि अगले महीने की सैलरी में फिटमेंट फैक्टर बढा हुआ मिलेगा। लेकिन ऐसा नहीं हो सका। कर्मचारियों को निराशा हाथ लगी है।

सरकार प्रयासरत

ऐसी स्थिति में जब यह निश्चित नहीं हो पा रहा है की अगला वेतन आयोग कब आएगा इस पर संशय की स्थिति है। ऐसे में सरकार का प्रयास है कि कोई ऐसा बीच का रास्ता निकाला जाए, ऐसा फार्मूला बनाया जाए जिससे समय-समय पर सैलरी में इजाफा हो सके। अगर ऐसा कर पाने में सरकार सफल रहती है तो काफी हद तक कर्मचारियों के असंतोष को समाप्त किया जा सकता है।

Next Story