राष्ट्रीय

DU Scholarship 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्रों की पूरी फीस होगी माफ, क्या है योजना जान लें

Sanjay Patel
25 Nov 2022 9:57 AM GMT
DU Scholarship 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्रों की पूरी फीस होगी माफ, क्या है योजना जान लें
x
दिल्ली यूनिवर्सिटी में अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। यूनिवर्सिटी ने छात्रों के लिए एक स्कीम प्रारंभ की है जिसके माध्यम से छात्रों की पूरी फीस माफ की जाएगी।

DU Scholarship News: दिल्ली यूनिवर्सिटी में अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। यूनिवर्सिटी ने छात्रों के लिए एक स्कीम प्रारंभ की है जिसके माध्यम से छात्रों की पूरी फीस माफ की जाएगी। दिल्ली यूनिवर्सिटी के ऑफिस ऑफ डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर ने एक स्कॉलरशिप स्कीम लांच की है। यह फाइनेंशियल सपोर्ट स्कीम (एफएसएस) उन छात्रों के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) हैं। यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों में रेगुलर एडमिशन लिए हुए ईडब्ल्यूएस छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

डीयू एफएसएस के लिए कब तक करें आवेदन

DU FSS Application Date: दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में यह स्कीम सरकार के सबका साथ सबका विकास मोटो के लिए प्रारंभ की गई है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक विद्यार्थियों को इसका लाभ लेने के लिए लिंक के माध्यम से अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फॉर्म में अभ्यर्थी को पर्सनल डिटेल्स, कोर्स और कॉलेज आदि की जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही उम्मीदवारों को अपना कॉन्टैक्ट डिटेल्स भी फॉर्म में देना आवश्यक है। इसके लिए पात्र अभ्यर्थी संबंधित विभाग में अपना अप्लीकेशन फॉर्म जमा कर सकते हैं। अप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 12 दिसम्बर शाम 4 बजे तक निर्धारित की गई है।

डीयू एफएसएस के फायदे

DU FSS Benefits: डीयू द्वारा प्रारंभ किए गए फाइनेंशियल सपोर्ट स्कीम (एफएसएस) के तहत विद्यार्थियों की सभी फीस माफ कर दी जाएगी। इसके तहत विद्यार्थियों की एग्जामिनेशन और हॉस्टल फीस नहीं माफ की जाएगी। इस स्कीम का फायदा उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगा आर्थिक रूप से कमजोर हैं। बताया गया है कि जिन छात्रों की सालाना आय चार लाख रुपए से कम है उनकी 100 फीसदी फीस माफ होगी। जिन छात्रों की एग्जाम फीस बकाया है वह भी इसका लाभ उठा सकते हैं। चार से आठ लाख रुपए तक वार्षिक आय वाले परिवार के विद्यार्थियों की 50 फीसदी फीस माफ की जाएगी।

डीयू एफएसएस के लिए दस्तावेज

DU FSS Documents: दिल्ली यूनिवर्सिटी की एफएसएस का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों के यह दस्तावेज होने आवश्यक हैं। जिसमें पिछले साल परिवार का वार्षिक आय का प्रमाण पत्र, अभिभावक के आईटीआर की कॉपी, पिछले एग्जाम की पासिंग की अंकसूची की छायाप्रति, डिग्री-पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कोर्स में वास्तविक छात्र की कॉपी, फीस पेमेंट की रसीद, बैंक पासबुक की कॉपी जिसमें अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड और फोटो चस्पा होना अनिवार्य है।

Next Story