राष्ट्रीय

Driving offences: जल्द ही बनवाले ये डाक्यूमेंट्स! वरना गाड़ी चलाने पर हो सकती है जेल

Driving offences: जल्द ही बनवाले ये डाक्यूमेंट्स! वरना गाड़ी चलाने पर हो सकती है जेल
x
Driving offences: जब कभी गाड़ी से संबंधित सभी दस्तावेज हमारे पास नहीं होते हैं और ट्रैफिक इंस्पेक्टर रोक लेता है तो हजारों रुपए का चालान देना पड़ता है।

Documents Required To Drive Vehicle In India: कभी-कभी सड़कों पर गाड़ी चलाना बहुत महंगा पड़ जाता है। क्योंकि जब कभी गाड़ी से संबंधित सभी दस्तावेज हमारे पास नहीं होते हैं और ट्रैफिक इंस्पेक्टर रोक लेता है तो हजारों रुपए का चालान देना पड़ता है। इसीलिए आप जब भी घर से बाहर गाड़ी लेकर निकले तो ध्यान रखें कि आपके पास सभी दस्तावेज हैं या नहीं। आप गाड़ी के पेपर हार्ड कॉपी रखने के बजाय अब ऑनलाइन डिजी लॉकर में भी रख सकते हैं। गाड़ी के मुख्य डाक्यूमेंट्स में पॉल्यूशन सर्टिफिकेट, व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) और इंश्योरेंस पेपर होना बहुत आवश्यक है। यह सभी नहीं होने पर कभी-कभी हजारों रुपए का नुकसान हो जाता है।

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट:

Pollution certificate: पॉल्यूशन सर्टिफिकेट आपकी गाड़ी पर निर्भर करता है कि आपकी गाड़ी किस क्लास की है। यदि आप सड़क पर बिना पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के या एक्सपायर पीयूसी के साथ पकड़े जाते हैं। तो आपको हजारों रुपए का जुर्माना भरना पड़ सकता है। पॉल्यूशन सर्टिफिकेट को आपको समय-समय पर रिन्यू कराना होता है। पॉल्यूशन सर्टिफिकेट को बनाने में 50 से ₹100 तक का खर्च होता है लेकिन पकड़े जाने पर हजारों का जुर्माना भरना पड़ सकता है। कभी-कभी ऐसी परिस्थिति में जेल भी हो सकती हैं। इन सभी से बचने के लिए आप आज ही अपना पीयूसी सर्टिफिकेट बनवाएं और यदि एक्सपायर है तो उसे तुरंत रिन्यू करवाएं।

कहाँ से बनवाएं पीयूसी सर्टिफिकेट:

How to Get Pollution Certificate: पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको अधिक मेहनत करने एवं समय की आवश्यकता नहीं होती है। आप जब भी गाड़ी में तेल भरवाने के लिए पेट्रोल पंप जाते हैं, तो पेट्रोल पंप के आस-पास में ही पॉल्यूशन सर्टिफिकेट केंद्र होता है। जहां पर आपको गाड़ी की टेस्टिंग करवानी होगी। उसके बाद आपको पॉल्यूशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 4 से 8 मिनट का समय लगता है।

पीयूसी नहीं होने पर कितने महीने की हो जेल हो सकती है:

How many months can be jailed for not having PUC: यदि आपके पास पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है तो आपको मोटर वाहन अधिनियम 1993 की धारा 190 के तहत जुर्माना भरना पड़ेगा। इसके लिए आपको 10 हजार रुपए 6 महीने की जेल हो सकती है या दोनों हो सकते हैं। इसके साथ ही आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी 3 महीने के लिए निरस्त किया जा सकता है।

Next Story