राष्ट्रीय

18 साल से कम उम्र वालों को भी मिलेगा Driving License, फटाफट यहां जाकर करें Online Apply…

18 साल से कम उम्र वालों को भी मिलेगा Driving License, फटाफट यहां जाकर करें Online Apply…
x
वाहन चलाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

Driving License News: वाहन चलाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है। बिना लाइसेंस के वाहन चलाना कानूनन गलत है। जांच के दौरान पकड़े जाने पर मोटा चालान कटता है। ऐसे में आवश्यक है कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवा कर ही वाहन चलाएं। लेकिन क्या आपको पता है कि 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए भी ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाता है। इसके लिए नियम निर्धारित है। आइए इन नियमों के बारे में जानकारी प्राप्त करें और ड्राइविंग लाइसेंस अवश्य बनवाएं।

क्या है नियम

वैसे तो नियमानुसार 16 साल की उम्र में ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनाया जाता। लेकिन इस संबंध में बताया गया है कि 50 सीसी तब की गाड़ियों को चलाने के लिए 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए लाइसेंस जारी किया जा सकता है। लेकिन यह लाइसेंस जारी करने के लिए आवेदक को स्वयं गाड़ी लेकर टेस्ट देना पड़ता है। मिलने वाला लाइसेंस केवल 50 सीसी वाहन को चलाने के लिए वैध्य मान जाएगा।

घर बैठे करें आवेदन Driving License Online Apply

अगर आप घर बैठे आवेदन करना और लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए क्लिक करने पर खुले हुए पेज में आप अपने राज्य का चुनाव करें इसके बाद लर्नर लाइसेंस का ऑप्शन चुने। इसके पश्चात आप आवश्यक दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड लगाकर आवेदन कर सकते हैं। बिना आधार कार्ड के भी आवेदन होगा।

बताया गया है कि आधार कार्ड लगाने पर आप घर बैठे टेस्ट दे पाएंगे। लेकिन बिना आधार कार्ड वाले लोगों को ऑफिस जाकर टेस्ट देना पड़ता है।

क्या कहता है नियम

18 साल से कम उम्र के लिए मोटर व्हीकल एक्ट 1988 में प्रावधान किया गया है कि सार्वजनिक स्थान पर वाहन नहीं चला सकते। साथ ही बताया गया है कि 50 सीसी से कम इंजन क्षमता वाली मोटरसाइकिल को 16 साल से कम उम्र के लोग चला सकते हैं इसके लिए लाइसेंस भी बनता है।

Next Story