राष्ट्रीय

Driving Licence New Rules October 2022: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने को लेकर नया नियम 1 अक्टूबर से लागू, सभी झंझट हुई खत्म, फटाफट जाने

Driving Licence New Rules October 2022: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने को लेकर नया नियम 1 अक्टूबर से लागू, सभी झंझट हुई खत्म, फटाफट जाने
x
Driving Licence New Rules In Hindi: केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर नया नियम लागू कर दिया गया है.

Driving Licence Latest Update 2022 In Hindi: केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर नया नियम लागू कर दिया गया है. बता दे की ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए टेस्ट का झंझट खत्म कर दिया गया है. अब आम आदमी को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ (RTO) कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Driving Licence New Rules 2022

-Driving Licence Update 2022 के लिए प्रशिक्षण केंद्रों को लेकर सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की और से कुछ दिशा-निर्देश और शर्तें हैं. जिसमें प्रशिक्षण केंद्रों के क्षेत्र से लेकर प्रशिक्षक की शिक्षा तक के नियम शामिल है.

-अधिकृत एजेंसी यह सुनिश्चित करेगी कि दोपहिया, तिपहिया और हल्के मोटर वाहनों के प्रशिक्षण केंद्रों के पास कम से कम एक एकड़ भूमि हो.

-मध्यम और भारी यात्री माल वाहनों या ट्रेलरों के लिए केंद्रों के लिए दो एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी.

-साथ ही ट्रेनर कम से कम 12वीं पास होना चाहिए और कम से कम पांच साल का ड्राइविंग अनुभव होना चाहिए, ट्रैफिक नियमों की सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए.

-इसके लिए मंत्रालय ने एक शिक्षण पाठ्यक्रम भी निर्धारित किया है. जिसमे हल्के मोटर वाहन चलाने के लिए, पाठ्यक्रम की अवधि अधिकतम 4 सप्ताह की होगी जो 29 घंटे तक चलेगी.

-इन ड्राइविंग सेंटर्स के सिलेबस को 2 भागों, सिद्धांत और व्यावहारिक में बांटा जाएगा.

-लोगों को बुनियादी सड़कों, ग्रामीण सड़कों, राजमार्गों, शहर की सड़कों, रिवर्सिंग और पार्किंग, चढ़ाई और डाउनहिल ड्राइविंग इत्यादि पर गाड़ी चलाने के लिए सीखने में 21 घंटे खर्च करना पड़ता है. सिद्धांत भाग पूरे पाठ्यक्रम के 8 घंटे को कवर करेगा, इसमें समझ शामिल होगी सड़क शिष्टाचार, रोड रेज, यातायात शिक्षा, दुर्घटनाओं के कारणों को समझना, प्राथमिक उपचार और ईंधन दक्षता ड्राइविंग आदि को शामिल किया जाएगा.

Driving License (DL) टेस्ट

ड्राइविंग लाइसेंस (DL) प्राप्त करना अब बहुत आसान हो गया है. केंद्र सरकार द्वारा कुछ नियमों में बदलाव किया गया है, जिसके बाद आम आदमी को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ (RTO) जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) के चक्कर लगाने और लंबी लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं है. केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के नियमों को बेहद आसान बना दिया है.

ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में किए गए संशोधन के अनुसार अब आपको आरटीओ (RTO)जाकर किसी भी तरह का ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी. Driving Licence Update 2022 के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इन नियमों को अधिसूचित किया है, ये नियम भी लागू हो गए हैं. इससे वे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ की वेटिंग लिस्ट में पड़े हैं, उन्हें बड़ी राहत मिलेगी.


Next Story