राष्ट्रीय

Driving License New Rules: सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम बदल दिए, अब RTO जाने की जरूरत नहीं

Driving License New Rules: सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम बदल दिए, अब RTO जाने की जरूरत नहीं
x
Driving License New Rules: केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के नियम में बदलाव कर दिया है

Driving License New Rules: केंद्र सर्कार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के झंझट वाले नियम को बदल दिया है, अब DL बनवाना पहले ही तरह समय बर्बाद करने वाला और पकाऊ नहीं रह गया है. सरकार ने नियमों में बदलाव कर आम इंसान को सहूलियत देने वाला काम किया है. अब से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको बार-बार RTO के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे।

एक जुलाई से नए नियम लागु होंगे

नए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के न‍ियम के अनुसार एक जुलाई के बाद से आपको क‍िसी तरह का ड्राइविंग टेस्ट RTO जाकर नहीं देना पड़ेगा. केंद्रीय सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय ने नए न‍ियमों को 1 जुलाई 2022 से लागू करने की बात कही है. इस नए न‍ियम लागू होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के ल‍िए सिर्फ ड्राइविंग टेस्ट वेट‍िंग ल‍िस्‍ट का इंतजार कर रहे करोड़ों लोगों को राहत म‍िलेगी.

तो लाइसेंस कैसे बनेगा

RTO में अगर ड्राइविंग टेस्ट के बिना ही DL बन जाएगा ये बात तो ठीक है लेकिन DL का आधार क्या होगा यह सवाल आपके मन में जरूर आया होगा, एक जुलाई के बाद से आप डीएल के ल‍िए किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. यहां से ट्रेनिंग लेने के बाद आपको वहीं से टेस्ट पास करना होगा. टेस्ट पास करने वालों को स्‍कूल एक सर्टिफिकेट जारी करेगा. इस सर्टिफिकेट के बेस पर आपका डीएल बनाया जाएगा.

लाइसेंस के लिए पढाई करनी पड़ेगी

DL हासिल करनेके लिए मंत्रालय ने सिलेबस तैयार क‍िया गया है. जिसमे थ्योरी और प्रैक्टिकल होंगे।. लाइट मोटर व्‍हीकल के लिए कोर्स की अवधि चार हफ्ते की होगी, प्रैक्टिकल के लिए आपको सड़कों, हाइवे, शहर की सड़क, गांव के रास्‍ते, रिवर्सिंग और पार्किंग आद‍ि प्रैक्टिकल के ल‍िए 21 घंटे का समय देना होगा. बाकी के 8 घंटे थ्योरी पढ़ाई जाएगी.

एक नराजिये से देखा जाए तो सरकार ने लाइसेंस बनवना आसान नहीं बल्कि और लम्बा कर दिया है, खैर यह जरूरी भी है, क्योंकि RTO में झोल करके ऐसे लोग भी DL बनवा लेते हैं जो इसके लिए उपयुक्त नहीं होते हैं.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story