राष्ट्रीय

Driving Licence New Rules 2022: वाहन चालक को लेकर आया नया अपडेट, अब नहीं कटेगा चालान, ड्राइविंग लाइसेंस से मिली मुक्ति

Driving Licence New Rules 2022
x
Driving Licence New Rules 2022: वाहन चालक को लेकर आया नया अपडेट, अब नहीं कटेगा चालान, ड्राइविंग लाइसेंस से मिली मुक्ति! New update brought about the driver, now the challan will not be deducted, the driving license will be exempted

Driving Licence New Rules 2022: जब आप किसी जरूरी काम से अपने वाहन में सवार होकर कहीं जा रहे होते हैं तो अवश्य ही सड़क पर कोई ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) रोककर कागजात चेक करती है। और अगर आपने जल्दबाजी में कागजात अपने वाहन में रखना भूल गए हैं तो चालान (Traffic Chalaan) निश्चित है। अब ट्रैफिक पुलिस (Traffic Rule Break) आपका चालान काटेगी। लेकिन हाल के दिनों में हुए कुछ परिवर्तनों पर गौर करें तो पता चलता है कि अब आप खुलकर वाहन चलाइए चालान कटने का कोई झंझट ही नहीं रहा। ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) से भी मुक्ति मिल चुकी है। अब आप के जेहन में एक सवाल कौन होता होगा कि आखिर क्यों?

बिना डर चलाएं

आज हम आपको एक ऐसा फार्मूला बताने जा रहे हैं अगर आप उसे अपना लेंगे तो आपको कहीं भी किसी भी ट्रैफिक पुलिस से डरने की जरूरत नहीं है। अब आप भी बिना डरे अपने वाहन सड़क पर दौड़ा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ एक ऐप डाउनलोड करना है। इस ऐप के डाउनलोड होते ही आपकी सारी झंझट समाप्त।

उस ऐप का क्या नाम है आइए जाने

हम आपको बताना चाह रहे हैं कि उस ऐप का नाम डिजी लाकर एप (Driving Licence Digi Locker App) है। इसे गूगल प्ले स्टोर से अन्य एप की तरह डाउनलोड करना है। फिर इसके बाद इस ऐप में आप अपनी वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर, अपना ड्राइविंग लाइसेंस, प्रदूषण से संबंधित कागजात तथा अन्य सारी जानकारियां अपलोड कर रख सकते हैं।

जैसे ही कोई ट्रैफिक पुलिस आपकी गाड़ी को रोकने का निर्देश दें अब आपको यह दिक्कत नहीं है कि कागजात तो घर पर छूट गए। बस मोबाइल निकालना है, ऐप खोलना है और सारे कागजात ट्रैफिक पुलिस को मोबाइल के माध्यम से दिखा देना।

इस ऐप से एक और बड़ा फायदा यह है कि कागजात के चोरी होने, गुंम जाने और किसी कारण बस पानी आदी में खराब हो जाने की झंझट समाप्त हो गया है। यह ऐप बडे ही काम का है। गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से डाउनलोड (Download) किया जा सकता है।

दिल्ली में है बहुत पॉपुलर

जब से यह गूगल ऐप आया है तब से दिल्ली के लोगों को तथा एनसीआर में रहने वाले वाहन चालकों को बड़ी सुविधा हुई है। इस समय दिल्ली और एनसीआर में यह ऐप बहुत पॉपुलर है। अब लोगों को गाड़ी रोक कर कागजात निकालकर दिखाने का झंझट खत्म हो गया है। जैसे ही ट्रैफिक पुलिस हाथ दिखाता है वैसे ही वाहन चालक अपनी जेब में हाथ डालता है और मोबाइल निकाल कर सारे कागजात दिखा देता है।

Next Story