राष्ट्रीय

Driving Licence Latest Update 2022: खुशखबरी! अब RTO के दलालों को नहीं देना होगा पैसा, रातो-रात लागू हुआ नया नियम, फटाफट जाने

Driving Licence Latest Update
x

Driving Licence Latest Update 

वाहन चालाने के दौरान सरकार द्वारा कुछ नियम निर्धारित किये गये हैं। इन नियमों के मुताबिक अगर आपको आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) नहीं है तो अपको वाहन चलाने का अधिकार नहीं है.

How To Apply For Driving Licence Online From Home: वाहन चालाने के दौरान सरकार द्वारा कुछ नियम निर्धारित किये गये हैं। इन नियमों के मुताबिक अगर आपको आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) नहीं है तो अपको वाहन चलाने का अधिकार नहीं है। ऐसे में आवश्यक है कि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा कर ही वाहन चलाएं। अब ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) बनने की प्रक्रिया को सरकार ने काफी आसान कर दिया है। कहने का मतलब कि अब घर बैठे भी आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है। आइये इसके बारे में जानकारी लें।

Apply Driving License Online

ऑनलाइन सर्विस में जाकर ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विस (Driving License Related Service) पर क्लिक करें। इसके बाद अपना राज्य चुनें और फिर लर्नर लाइसेंस आवेदन (Learner License Application) पर क्लिक करें। इतना करने के बाद आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। जिसे सावधानी के साथ भरें। अब जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करें।

इसके बाद नम्बर आता है आनलाइन फीस भरने का। अब फीस भरने के बाद बताना होता है कि टेस्ट के लिए कब आ सकते हैं। ऐसे में बताए अनुसार तारीख का चुनाव करें। तय तारीख पर टेस्ट देने आरटीओ कार्यालय अवश्य जाएं।

बताया गया है कि टेस्ट में पास हुए तो आपका लर्नर लाइसेंस बन जाएगा। अगर टेस्ट में पास नही हुए तो दूसरी बार जाना होगा।

कट जायेगा चालान

अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन लेकर सडक पर निकलते हैं और आरटीआें या फिर पुलिस के लोग चेंकिंग के दौरान पकड़ लेते हैं तो आपको भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ सकता हैं। ऐसे में आवश्यक है कि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा कर ही वाहन चलाएं।

इन कागजातों का होना आवश्यक

साथ में वाहन से जुडे हुए सभी कागजात का होना आवश्यक है। जैसे वाहन को चलाने या फिर रखने के दौरान रजिस्टेशन कार्ड, बीमा, ड्राइविंग लाइसेंस तथा पीयूसी का होना बहुत आवश्यक है। बिना इसके वाहन लेकर चलना खतरे से खाली नहीं है।

Next Story