राष्ट्रीय

Driving License: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ आसान, आदेश हुआ जारी

Driving License: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ आसान, आदेश हुआ जारी
x

Driving License

पश्चिम बंगाल के लोगो के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाना अब काफी आसान हो गया है.

Driving License: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने और वाहन रजिस्ट्रेशन से जुड़े कई कार्यों को आसान बनाने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने कदम उठाया है। लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में परेशानी न हो इसके लिए राज्य सरकार ने नए नोटिफिकेशन जारी किए है।

18 सेवाओं का बनाया गया सुविधा जनक

बंगाल सरकार ने 18 सेवाओं को सुविधा जनक बनाया है। जिनमें ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराना, डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना, गाड़ी के रजिस्ट्रेशन के एप्लीकेशन देना, पते को बदलवाने के लिए प्रोसेस करवाना जैसे कई काम पूरी तरह ऑनलाइन तरीके से किए जा सकेंगे।

हालांकि इसके बावजूद अभी लोगों को आरटीओ में खुद जाना पड़ेगा। और वहां मौजूद अधिकारियों या सपोर्टिंग स्टाफ की मदद लेनी होगी, अंग्रेजी पोर्टल टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक एक ट्रांसपोर्ट अधिकारी ने ये जानकारी दी है।

इस तरह होती थी परेशानी

ज्ञात हो कि ऑनलाइन सुविधा न होने के चलते लोगो को अपना ड्राइंविग लाइंसेंस बनवाने के लिए इधर-उधर कार्यालय में चक्कर लगाना पड़ता है। इससे समय तो खराब होता ही परेशानी भी होती है। तो वही कई बार लोग दलाल का सहारा लेकर रूपये भी खर्च करने के लिए मजबूर हो रहे थे। ऑन लाइन सुविधा चालू हो जाने के बाद कई तरह की समस्या से लोगो को राहत मिलेगी, तो वही समय पर वे अपना लाइंसेस बनवा सकेगे।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story