राष्ट्रीय

वाहन चालकों को इस छोटे से काम के लिए जाना होगा जेल, तुरंत करे 50 रूपए का ये काम

Rewa MP News
x
वाहन चालकों को इस छोटे से काम के लिए जाना होगा जेल, तुरंत करे 50 रूपए का ये काम! Drivers will have to go to jail for this small work, do this work of 50 rupees immediately

PUC Certificate Renewal: किसी भी वाहन को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन रजिस्ट्रेशन के साथ ही अन्य कई दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। इन दस्तावेजों के न रहने पर चालान तो करता ही है साथ में जेल भी जाना पड़ सकता है। क्योंकि सरकार ने कई नियमों को वक्त का दिया है। लेकिन आप एक छोटा सा कार्य करके इन सभी समस्याओं से बच सकते हैं। आइए जाने हमें क्या करना होगा।

दस्तावेज रखने से ऐसे बचें

अगर आप वाहन में दस्तावेज रखकर चलने में अपने आप को असहज महसूस करते हैं या उनके गुम हो जाने का भय लगा रहता है तो आप एक छोटा सा कार्य कर ले। इसके लिए बताया गया है कि आप डीजिलॉकर में अपने दस्तावेज रखें। इससे आपको सर्टिफिकेट लेकर चलने की जरूरत नहीं है।

कैसे बनवाएं पॉल्यूशन सर्टिफिकेट

चार पहिया वाहनों के लिए पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बहुत आवश्यक हो गया है। इसकी आवश्यकता हर प्रदेश में जगह जगह पड़ती है। अगर आपके पास पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है तो नियमों में हुए बदलाव की वजह से जेल जाने की नौबत आ सकती है। अगर चालान भरनेसे काम चल गया तो बहुत बढ़िया है। लेकिन अब बदले हुए नियम में चालान भी भारी पड़ रहा है।

जानकारी के अनुसार दिल्ली जैसे बड़े शहर में वाहन मालिकों के पास पॉल्यूशन सर्टिफिकेट का होना बहुत आवश्यक है। अगर आपके पास पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है तो मोटर वाहन अधिनियम 1993 की धारा 190( 2) के तहत चालान किया जा सकता है। यह चालान 10,000 रुपए तक तथा 3 महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड किया जा सकता है।

यहां से ले सकते हैं सर्टिफिकेट

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको ज्यादा भटकने की आवश्यकता नहीं है। कई बड़े पेट्रोल पंपों में पॉल्यूशन चेक सेंटर बने हुए। उन सेंटरो में आप अपनी गाड़ी रोक कर पॉल्यूशन चेक करवाएं और वही से प्रमाण पत्र हासिल कर सकते हैं।



Next Story