राष्ट्रीय

DRDO ने न्यू जनरेशन बैलेस्टिक मिसाइल Agni Prime का किया सफल परीक्षण! भारत के दुश्मनों की खैर नहीं

DRDO ने न्यू जनरेशन बैलेस्टिक मिसाइल Agni Prime का किया सफल परीक्षण! भारत के दुश्मनों की खैर नहीं
x
DRDO Agni Prime Test: New Generation Ballistic Missile Agni Prime की रेंज दो हजार किमी है यह मल्टी टारगेट मिसाइल है

Agni Prime Test Video: रक्षा अनुसन्धान एवं विकास संगठन यानी DRDO को बड़ी सफलता मिली है. DRDO ने नई जनरेशन वाली बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि प्राइम (New Generation Ballistic Missile Agni Prime) का सफल परिक्षण किया है. ओडिशा के तट पर मौजूद डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से अग्नि प्राइम का प्रेक्षण किया गया है. गुरुवार को रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि मिसाइल टेस्ट पूरी तरह से सफल हुआ है. Agni Prime की रेंज 2000 km है और यह एक साथ कई टारगेट को तबाह कर सकती है.

रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार मिसाइल के तीन सफल डेवलपमेन्ट टेस्ट के बाद यह पहला प्री इंडक्शन नाइट लॉन्च था. इस तरह का लॉन्च सिस्टम की सटीकता और विश्वसनीयता की पुष्टि करता है.

अग्नि प्राइम का सफल परीक्षण

7 जून की रात AGNI Prime का सफल परिक्षण किया गया. इसे रडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम जैसे उपकरणों को जहाजों में लगाकर विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया था. ऐसा इस लिए ताकि उड़ान डेटा को रिकॉर्ड किया जा सके.

DRDO और सामरिक बल कमान के अधिकारीयों ने इस टेस्ट को लाइव देखा। परीक्षण सफल होने के बाद रक्षा मंत्री ने DRDO को बधाई दी

अब AGNI Prime इंडियन आर्म्ड फ़ोर्स में शामिल हो जाएगी। जिसके बाद देश की सीमाओं में इसे तैनात किया जाएगा। कोई भी ख़तरा होने के साथ ही इसे लॉन्च किया जा सकेगा और यह मिसाइल भारत की सीमा में पहुंचने से पहले ही दुश्मन के रॉकेट को मार गिराएगी

अग्नि प्राइम का वजन 11000 किलो है, इसका साइज़ 34.5 फ़ीट है जिसमे मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल रीएंट्री व्हीकल (MIRV) वारहेड लगाया जा सकता है।

यह मिसाइल ऐसी टेक्नोलॉजी से बनाई गई है जिसे मोबाइल से लॉन्च किया जा सकता है. यह काफी हल्की और निशाना भेदने में माहिर है.


Next Story