राष्ट्रीय

DIPCOVAN / महज 75 रूपए के खर्च में डिटेक्ट कर सकेंगे अपनी एंटीबॉडी, DRDO के किट को मिली मंजूरी

Aaryan Dwivedi
21 May 2021 10:41 PM GMT
DIPCOVAN / महज 75 रूपए के खर्च में डिटेक्ट कर सकेंगे अपनी एंटीबॉडी, DRDO के किट को मिली मंजूरी
x
एंटी कोविड मेडिसन, 2-DG के बाद DRDO ने एंटीबॉडी डिटेक्शन किट DIPCOVAN बनाई है. इस किट के इस्तेमाल से लोग महज 75 मिनट में अपनी एंटीबॉडी डिटेक्ट (Antibody Detect) कर सकते हैं. DRDO ने इसकी कीमत भी 75 रूपए ही निर्धारित की है. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इस डिटेक्शन किट के उत्पादन, बिक्री की मंजूरी दे दी है. 

एंटी कोविड मेडिसन, 2-DG के बाद DRDO ने एंटीबॉडी डिटेक्शन किट DIPCOVAN बनाई है. इस किट के इस्तेमाल से लोग महज 75 मिनट में अपनी एंटीबॉडी डिटेक्ट (Antibody Detect) कर सकते हैं. DRDO ने इसकी कीमत भी 75 रूपए ही निर्धारित की है. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इस डिटेक्शन किट के उत्पादन, बिक्री की मंजूरी दे दी है.

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाईजेशन (DRDO) की DIPAS यानि डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ फिजोयोलॉजी एंड एलाइड साईंसेज़ ने इस डिपोवैन (DIPCOVAN) किट को तैयार किया है.

DIPCOVAN का 1 हजार मरीजों पर परीक्षण

डीआरडीओ के मुताबिक, इस किट को दिल्ली के कई अस्पतालों में करीब 1 हजार मरीजों पर परीक्षण किया गया है, इसके बाद ही इसी माह Drugs Controller General of India ने इस डिटेक्शन किट के उत्पादन, बिक्री की मंजूरी दी है.

डीआरडीओ ने ‘डिपोवैन’ नाम की ये किट दिल्ली की वैनगार्ड लैब के साथ मिलकर तैयार की है. डीआरडीओ का दावा है कि मात्र 75 रूपये की इस किट से कोविड-19 की इपिडोमियोलॉजी और किसी भी इंसान के अंदर सार्स-कोविड के एक्सपोज़र का पता लगाने में मदद मिलेगी.

75 मिनट में पता कर सकेंगे एंटीबॉडी

DRDO का दावा है कि इस डिटेक्शन किट से COVID-19 वायरस के Spike and Nucilocapacid, दोनों प्रोटीन का पता लगाने में 97-99 प्रतिशत कामयाबी मिल सकती है. डीआरडीओ के मुताबिक, मात्र 75 मिनट में इस किट से एंटी-बॉडी का पता लगाया जा सकता है.

डीआरडीओ की इंडस्ट्री-पार्टनर, वैनगार्ड डायग्नोसेस प्राईवेट लिमिटेड (Vanguard Diagnostics Pvt LTD) इस डिटेक्शन किट का उत्पादन अगले महीने यानि जून से शुरू कर देगी. हर महीने कंपनी करीब 500 किट का उत्पादन करेगी.

बाजार में इस किट की कीमत करीब 75 रूपये होगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने महामारी के दौरान इस किट के बनाने पर डीआरडीओ और प्राईवेट कंपनी को बधाई दी है.

Next Story