राष्ट्रीय

LPG Cylinder Price Hike: आम आदमी को तगड़ा झटका, घरेलू एलपीजी सिलिंडर के दाम ₹50 बढ़ें

Ujjwala Yojana News
x
LPG Cylinder Price Hike: मार्च 2022 के बाद एक बार फिर शनिवार 7 मई को घरेलू एलपीजी सिलिंडर के दाम में ₹50 का इजाफा किया गया है.

LPG Cylinder Price Hiked by 50: घरेलू एलपीजी सिलिंडर के दामों में एक बार फिर इजाफा किया गया है. शनिवार 7 मई 2022 को घरेलू गैस के दाम 50 तक बढ़ गए हैं. इसके पहले मार्च 2022 में भी 14.2 KG वाले डोमेस्टिक एलपीजी सिलिंडर के दाम में 50 रुपए का इजाफा किया गया था. शनिवार को दाम बढ़ने के बाद दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलिंडर की कीमत 999.50 पैसे हो गई है.

हालांकि राहत की बात यह है कि कमर्शियल एलपीजी सिलिंडर के दाम में किसी भी तरह का इजाफा नहीं किया गया है. इसके पहले 1 मई 2022 को 19 KG वाले कमर्शियल एलपीजी सिलिंडर (Commercial LPG Cylinder) के दाम में 102 रुपए का इजाफा किया गया था. इसके बाद इनकी कीमत 2,355 रुपए हो गई. वहीं 5 किलो के एलपीजी वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत भी बढ़ाकर ₹655 कर दी गई. लेकिन 14.2 किलो वाले Domestic LPG Cylinder के दाम 50 रुपए बढ़ा दिए गए हैं.

लगातार बढ़ रहें LPG Cylinder के दाम

बता दें पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दामों में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है. 22 मार्च को, सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर में ₹50 की वृद्धि हुई. इससे पहले 6 अक्टूबर 2021 के बाद घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ था. घरेलू रसोई गैस की कीमतें स्थानीय करों के कारण एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं. ईंधन खुदरा विक्रेता हर महीने की शुरुआत में रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करते हैं.

प्रत्येक परिवार एक वर्ष में रियायती दरों पर 14.2 किलो के 12 सिलेंडर पाने का हकदार है. इसके अलावा, ग्राहकों को बाजार मूल्य पर एलपीजी सिलेंडर की कोई अतिरिक्त खरीदारी करने की आवश्यकता है. पहल (एलपीजी का प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण) योजना के तहत, उपभोक्ताओं को सब्सिडी दर पर एलपीजी सिलेंडर मिलते हैं. सब्सिडी कई कारकों पर निर्भर करती है जैसे विदेशी विनिमय दर, कच्चे तेल की कीमतें आदि.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story