राष्ट्रीय

How to get a license to keep a knife; क्या चाकू रखने के लिए लाइसेंस बनवाना पड़ता है? चाकू रखने के लिए लाइसेंस कैसे बनवाएं

How to get a license to keep a knife; क्या चाकू रखने के लिए लाइसेंस बनवाना पड़ता है? चाकू रखने के लिए लाइसेंस कैसे बनवाएं
x
How to get a license to keep a knife: जैसे रिवॉल्वर और बन्दूक रखने के लिए लाइसेंस होता है वैसे चाकू के लिए भी लाइसेंस रखना पड़ता है

How to get a license to keep a knife: जैसे बन्दूक, पिस्टल और रिवॉल्वर रखने के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है वैसे चाकू रखने के लिए भी लाइसेंस लेना पड़ता है. अगर अपने लाइसेंस नहीं लिया है और आपके पास या घर में तलवार या बड़ी से धारदार चीज़ है तो यह आपको मुश्किल में डाल सकता है।

दरअसल अगर आपको अपने घर में या अपने साथ 6 इंच से बड़े साइज़ का चाकू रखना है तो इसके लिए लाइसेंस की जरूरत होती है. वैसे तलवार और किसी भी बड़े आकर के धारदार हथियार के लिए ठीक वैसे ही लाइसेंस लेना होता है जैसे बन्दूक और रिवॉल्वर के लिए. अगर आप लाइसेंस नहीं बनवाते हैं तो वह सरकार और पुलिस की नज़रों में अवैध हथियार की श्रेणी में आता है. और पकडे जाने पर 6 महीने की जेल और लाखों का जुर्माना भरना पड़ सकता है.

तलवार रखने के लिए लाइसेंस कैसे बनवाएं (How to get a license to keep a sword)

आपको अपने पास तलवार रखनी हो या बड़ा सा चाकू इसके लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ती है. बिना लाइसेंस लिए वह अवैध हथियार की श्रेणी में आता है. आपको चाकू रखने के लिए भी लाइसेंस चाहिए होता है.

चाकू रखने के लिए लाइसेंस कैसे बनवाएं (How to get a license to keep a knife)

इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जैसे

  • आयु प्रमाण पत्र
  • एड्रेस प्रूफ
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • बिजनेस या नौकरी की जानकारी
  • बैंक से की सारी जानकारी

बड़ा चाकू रखने के लिए लाइसेंस बनवाने की प्रोसेस (Procedure to get license to keep a big knife)

इसके लिए आपको अपने जिले के जिलाधिकारी मतलब कलेक्टर/डीएम के कार्यालय में आवेदन देना होगा। अगर आपके जिले में कमिश्नरी सिस्टम है तो पुलिस आयुक्त के पास भी आवेदन देना होगा। आवेदन के साथ आपको ये बताना होगा कि आपको हथियार रखने की जरूरत क्यों है? इसी के साथ आपको अपनी फिटनेस सर्टिफिकेट भी देना होगा और 500 रुपए जमा करने होंगे।

चाकू के लिए लाइसेंस की प्रोसेस (Knife license process)

जब आप आवेदन जमा कर देते हैं तो प्रशासन 3 स्टेज में वेरिफिकेशन करता है. आपके आवेदन को पहले नजदीकी थाने में भेजा जाता है,फिर एसडीएम और ख़ुफ़िया विभाग को भी आवेदन भेजा जाता है. ये सब इसी लिए किया जाता है ताकी ये पता लगाया जा सके कि सामने वाले को चाकू या तलवार क्यों रखनी है? ऐसा तो नहीं है कि वो गुस्सैल टाइप का है और किसी को भी मार सकता है. सब प्रशासन पूरी जांच कर लेता है तब डीएम या पुलिस कमिश्नर आवेदन को चाकू रखने की इजाजत देते हैं. और लाइसेंस जारी करते हैं.

चाकू के लाइसेंस की वैधता (knife license validity)

एक बार चाकू का लाइसेंस मिल जाए तो उसकी वैधता 5 सालों के लिए होती है. इसके बाद फिर से बनवाना पड़ता है। लाइसेंस रिन्यू के लिए 100 रुपए लगते हैं.

क्या भारत में चाकू रखना गैरकानूनी है (Is it illegal to have a knife in India)

ऐसा नहीं है आप अपनी सुरक्षा के लिए 4 इंच से छोटा चाकू रख सकते हैं. लेकिन पुलिस पकड़ लेगी तो 2-4 लप्पड़ भी मार सकती है बाकी मुकदमा नहीं कर सकती जबतक आप किसी पर उस चाकू से हमला न करें।

घर के रसोई में भी तो 6 इंच से बड़ा चाकू होता है

हमको मालूम था आपके मन में यह सवाल उठेगा, और जवाब देना हमारा काम ही है. तो बताए देते हैं. घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाले चाकू को भी आप साथ लेकर घूमते हैं और पुलिस पकड़ लेती है तो आपकी कुटाई हो जाएगी, और घर वाला चाकू लेकर घूमने का शौख है तो लाइसेंस बनवा लीजिए। नहीं तो घर में रखकर उससे प्याज आलू ही काटिये।

हमारा ये पोस्ट सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से बनाया गया है किसी को मार कर अजगर जुर्राट बनने की कोशिश मत करियेगा



Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story