राष्ट्रीय

DK Shivakumar Net Worth: 100-200 नहीं ₹1400 करोड़ के मालिक हैं कर्नाटक कांग्रेस के किंग डीके शिवकुमार, 12 बैंक एकाउंट्स में जमा है अरबों की दौलत

DK Shivkumar Networth
x
Karnataka CM Candidate DK Shivakumar Net Worth: कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस ने बेहद शानदार वापसी की है। कांग्रेस की इस जीत के पीछे कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार का बहुत बड़ा हाथ रहा है

Karnataka CM Candidate DK Shivakumar Net Worth: कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस ने बेहद शानदार वापसी की है। कांग्रेस की इस जीत के पीछे कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार का बहुत बड़ा हाथ रहा है। साउथ के राज्य कर्नाटक में कांग्रेस की वापसी करा कर शिवकुमार ने कांग्रेस के लिए तारणहार का रोल निभाया है। इसी बीच DK Shivakumar के कर्नाटक सीएम बनने के कयास लगाए जा रहे हैं। आज हम डीके शिवकुमार की निजी जिंदगी से जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में बात करेंगे।

क्या अगले सीएम होंगे DK Shivakumar?

बता दें की कांग्रेस की कर्नाटक में बहुमत आने के बाद से डीके शिवकुमार को कर्नाटक का अगला सीएम बनाने की मांग उनके समर्थकों ने शुरू कर दी है। इनको सीएम पद देना अब दिल्ली में बैठे कांग्रेस आलाकमान के ऊपर डेपेंडे करता है।

DK Shivakumar Net Worth

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार अगर हम डीके शिवकुमार के सभ प्रकार के ऐसेट्स की बात करें तो यह कुल मिलाकर अरबों में बैठ रहे हैं। भारत मेंकोई भी चुनाव लड़ने से पहले प्रत्यासी को अपने संपत्ति से जुडी जानकारी इलेक्शन कमिशन को देनी होती है। DK Shivkumar ने भी इलेक्शन कमीशन को इससे जुडी जानकारी दी है। इलेक्शन कमीशन को दिए गए अपने चुनावी हलफनामे में उन्होंने घोषणा की है कि उनके पास कई बैंक अकाउंट, लैंड और बॉन्ड्स, गोल्ड आदि हैं।

संपत्ति से जुड़ी ख़ास बातें

कांग्रेस नेता शिवकुमार के संपत्ति में पिछले पांच सालो काफी इजाफा हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनके नेटवर्थ में पिछले 5 सालों में 68 फीसदी का उछाल देखा गया है। डीके शिवकुमार के टोटक ऐसेट्स और फॅमिली की कुल संपत्ति को इलेक्शन कमीशन के घोषणा पत्र में देखा जाए तो 2023 में ये 1414 करोड़ रुपये है। तो वहीं साल 2018 में दी गई जानकारी के अनुसार उनके पास 840 करोड़ रुपये की संपत्ति थी।

बता दें की ये 2013 के मुकाबले दोगुनी से भी ज्यादा बढ़ी थी। इलेक्शन कमीशन को दिए गए एफिडेविट के मुताबिक डीके के पास 12 बैंक अकाउंट हैं। इनमे से कुछ उनके भाई डीके सुरेश के साथ जॉइंट एकाउंट्स हैं। डीके शिवकुमार के कुल ऐसेट्स 1414 करोड़ रुपये के हैं। बता दें की उनके लोन 225 करोड़ का लोन भी है। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार शिवकुमार के पास 970 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। तो वहीं शिवकुमार की वाइफ ऊषा के पास 113.38 करोड़ रुपये की संपत्ति है। शिवकुमार के बेटे आकाश के पास 54.33 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी है।

Next Story