राष्ट्रीय

Diwali Gift To The Public: केंद्र सरकार का आम जनता को दिवाली तोहफा, 10 रूपये डीजल व 5 रूपये पेट्रोल के दाम घटाएं

Diwali Gift To The Public: केंद्र सरकार का आम जनता को दिवाली तोहफा, 10 रूपये डीजल व 5 रूपये पेट्रोल के दाम घटाएं
x

पेट्रोल_डीज़ल 

पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने सरकार ने घटाई एक्साइज ड्यूटी.

Diwali Gift To The Public: पेट्रोल-डीजल में लगी मंहगाई की आग को कंट्रोल करने के लिए सरकार दीपावली पर बड़ा फैसला ले रही है। जिससे किसानों और आम जनों को मंहगाई की मार से राहत मिल सकें। इस फैसले से डीजल पर कम से कम 10 रुपये और पेट्रोल पर 5 रुपये दाम कल से घट जाएंगे।

खबरों के तहत दिवाली की पूर्व संध्या पर सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कम करने की घोषणा की है। पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये की कमी की गई है। इसी लिहाज से तेल की कीमतों में कमी की जाएगी।

किसानों को राहत

रबी सीजन में सरकार ने डीजल के दाम कंम करके किसानों को बड़ी राहत पहुचाई है। ज्ञात हो कि इन दिनों किसान खेतो की जुताई और बोनी का काम कर रहा है। डीजल के दाम कंम होने से वे खेती का काम अच्छे तरीके से कर सकेगे।

पेट्रोलियम प्रदार्थो में दाम किए जाने के पीछ सरकार का मानना है कि किसानों ने अपनी कड़ी मेहनत से लॉकडाउन के दौरान आर्थिक विकास की गति को बनाए रखा। यही वजह है कि डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी आने वाले रबी सीजन के दौरान किसानों को राहत देगी।

महंगाई के लिए यह है तर्क

मंगगाई के लिए जो बाते सामने आ रही है उसके तहत हाल के महीनों में, कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक उछाल देखा गया है. नतीजतन, हाल के हफ्तों में पेट्रोल और डीजल की घरेलू कीमतों में मुद्रास्फीति के दबाव में वृद्धि हुई थी। ऊर्जा की कमी और बढ़ी हुई कीमतों के बीच भारत सरकार ने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि देश में ऊर्जा की कमी न हो और पेट्रोल और डीजल जैसी वस्तुएं हमारी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से उपलब्ध हों।

राज्य भी कंम कर सकते है वैट

सरकार की तरफ से कहा गया है कि अर्थव्यवस्था को और गति देने के लिए डीजल और पेट्रोल पर एक्साइड ड्यूटी काफी कम करने का फैसला किया है, तो वही उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए राज्यों से पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की भी अपील की गई है। सरकार का मानना है कि इस फैसले से पूरी इकोनॉमिक साइकिल को और गति मिलने की उम्मीद है।

Next Story