राष्ट्रीय

Diwali Gift For Divorced And Widow 2022: दिवाली के पहले तलाकशुदा और विधवा बेटियों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, अब मिलेगी बढ़कर पेंशन, आदेश जारी

Diwali Gift For Divorced And Widow 2022: दिवाली के पहले तलाकशुदा और विधवा बेटियों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, अब मिलेगी बढ़कर पेंशन, आदेश जारी
x
Pension To Widowed Daughters: प्रदेश की योगी सरकार (Government of Uttar Pradesh) ने निर्णय लिया है कि अब दिवंगत पेंशनर की तलाकशुदा या फिर विधवा बेटियों को बढ़ी हुई पेंशन दी जाएगी।

Diwali Gift For Divorced And Widow 2022, Yogi Government Will Increase Pension: प्रदेश की योगी सरकार (Government of Uttar Pradesh) ने निर्णय लिया है कि अब दिवंगत पेंशनर की तलाकशुदा या फिर विधवा बेटियों को बढ़ी हुई पेंशन दी जाएगी। इसके लिए वित्त विभाग के विशेष सचिव नील रतन कुमार द्वारा आदेश जारी किया गया है। काफी समय से कम पेंशन मिलने की शिकायत दिवंगत पेंशनर की बेटियों द्वारा की जा रही थी। इस पर गंभीरता से विचार करते हुए योगी सरकार ने यह अहम निर्णय लिया है।

क्या है मामला

जानकारी के अनुसार काफी समय से सरकार को यह जानकारी मिल रही थी कि पेंशनरों की अविवाहित, विधवा और तलाकशुदा पुत्रियों को पारिवारिक पेंशन के रूप में केवल 9000 प्राप्त हो रहे हैं। ऐसे में उनका जीवन यापन प्रभावित हो रहा है।

विशेष सचिव ने जारी किया आदेश

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा आदेश दिया गया कि पेशन को पुनरीक्षित करते हुए वेतन समिति 2016 की संस्तुतियों के मुताबिक भुगतान किया जाए। इस आदेश के बाद वित्त विभाग के विशेष सचिव नील रतन कुमार ने किया है।

जारी किए गए आदेश में उन्होंने अभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, विभागाध्यक्ष, वित्त नियंत्रक तथा प्रमुख कार्यालय अध्यक्षों को कहा है कि दिवंगत की अविवाहित, विधवा या तलाकशुदा पुत्रियों को मिलने वाली पेंशन में सुधार किया जाए। इसके लिए उत्तर प्रदेश वेतन समिति 2016 के क्रम में जारी शासनादेश अनुसार पेंशन पुनरीक्षण करते हुए भुगतान किया जाए।

Next Story