राष्ट्रीय

ट्रेन की टिकट पर सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट अब नहीं मिलेगी? रेल मंत्री ने क्लियर कर दिया

ट्रेन की टिकट पर सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट अब नहीं मिलेगी? रेल मंत्री ने क्लियर कर दिया
x
ट्रेन की टिकट सीनियर सिटीजन को अब छूट नहीं मिलेगी, रेल मंत्री ने सदन में कहा है कि इंडियन रेलवेज की हालत ठीक नहीं चल रही है

ट्रेन की टिकट में सीनियर सिटीजन वाली छूट बंद: संसद के शीतकालीन सत्र में बुधवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह संकेत दे दिए हैं कि ट्रेन की टिकट में सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट पर लगी पाबंदी को बहाल नहीं किया जाएगा। गौरतलब है कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के यात्रियों को IRCTC टिकट पर डिस्काउंट देता था जिसे कोरोना महामारी के दौरान बंद कर दिया गया था. काफी समय से इस छूट को बहाल करने की मांग उठाई जा रही थी. लेकिन अब यह स्पष्ट हो गया है कि सीनियर सिटीजन को टिकट में मिलने वाला डिस्काउंट बहाल नहीं किया जाएगा

सीनियर सिटीजन को रेल टिकट में छूट नहीं

दरअसल महाराष्ट्र के एक निर्दलीय सांसद नवनीत राणा ने रेल मंत्री से सवाल किया था कि- वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए में मिलने वाले कन्सेशन को फिर से कब शुरू किया जाएगा? इसके उत्तर में रेल मंत्री ने कहा - रेलवे ने पिछले साल यात्री सेवाओं पर 59 हजार करोड़ रुपए की सब्सिडी दी है, जो काफी बड़ी रकम है। उन्होंने आगे कहा कि ये आंकड़ा कई राज्यों के सालाना बजट से भी ज्यादा है।

उन्होंने आगे कहा कि- इंडियन रेलवे को हर साल सैलरी बिल में 97 हजार करोड़ रुपए और पेंशन बिल पर 60 हजार करोड़ रुपए का भुगतान करना पड़ता हैं। इन सबके अलावा भारतीय रेलवे 40 हजार करोड़ रुपए सिर्फ फ्यूल में खर्च करता है। पिछले साल हमने 59 हजार करोड़ रुपए की पैसेंजर सब्सिडी दी है। रेलवेस में नई सुविधाएं लाई जा रही हैं। अगर नए फैसले लेने होंगे तो हम लेंगे, लेकिन फिलहाल सभी लोगों को यह देखना चाहिए कि रेलवे की हालत अच्छी नहीं है।

कहा था कोरोना जाने के बाद छूट मिलेगी

गौरतलब है कि जब कोविड काल शुरू हुआ था तब इंडियन रेलवेस को हज़ारों करोड़ का नुकसान झेन पड़ा था. इसी लिए IRCTC ने बुजुर्ग नागरिकों को रेल यात्रा के दौरान किराए में मिलने वाले कन्सेशन को बंद कर दिया था और कहा था कि जब परिस्थितियां सामान्य हो जाएंगी तब छूट वापस मिलने लगेगी। अब देश महामारी से छुटकारा पा चुका है मगर रेलवे मिनिस्टरी ी छूट को बहाल करने के लिए राजी नहीं हो रही है.

Next Story