राष्ट्रीय

Delhi-Meerut Rapid Rail: देश में बनी पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन, 180 किमी की रफ्तार से दिल्ली-मेरठ के बीच करेगी सफर

Delhi-Meerut Rapid Rail: देश में बनी पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन, 180 किमी की रफ्तार से दिल्ली-मेरठ के बीच करेगी सफर
x
Delhi-Meerut Rapid Train: देश में तैयार हुई पहली रैपिड ट्रेन दिल्ली-मेरठ के बीच करेगी सफर.

Delhi-Meerut RRTS: सबसे तेज चलने वाली हाई स्पीड रैपिड ट्रेन (High Speed Rapid Train) बनकर तैयार हो गई है। खास बात यह है कि यह मेड इन इंडिया (Make In India) है यानि की इस ट्रेन को भारत में ही तैयार किया गया है। तैयार हुई यह ट्रेन को अब भारत सरकार (Indian Government) के सौंप दिया गया है।

दिल्ली-मेरठ के बीच करेगी सफर

खबरों के अनुसार हाई स्पीड ट्रेन को दिल्ली-मेरठ रूट पर चलाई जाएगी। इसका रनिंग रूट भी तैयार कर लिया गया है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) ने इसका ट्रायल रन अगस्त में तय किया है।

180 किमी प्रति घंटे होगी रफ्तार

रैपिड ट्रेन 180 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी (Rapid Train Speed)। ये ट्रेन फेज-1 में साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक 17 किमी एरिया में चलाई जाएगी। महज 62 मिनट में दिल्ली से गाजियाबाद होते हुए ये मेरठ पहुंचेगी। यानी कुल-मिलाकर इसे हम बुलेट ट्रेन का ट्रेलर मान सकते हैं।

गुजरात की कंपनी ने किए तैयार

यह ट्रेन पूरी तरह से मेड इन इंडिया है (Made In India) और इसके डिब्बे गुजरात की अल्स्टोम कंपनी (Alstom Company) ने तैयार किया है। यह ट्रेन गुजरात के सांवली बनकर तैयार हुई है। 8 मार्च 2019 को पीएम मोदी ने इसे प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था. इस प्रोजेक्ट के लिए 30,274 करोड़ रूपये खर्च किए गए है। जिसमें दिल्ली और यूपी सरकार ने भी पैसे लगाए है।

ट्रेन में यह है सुविधा (Rapid Train Facilities)

इस हाई स्पीड ट्रेन में महिलाओं के लिए एक कोच सुरक्षित किया गया है। वही यात्रियों को आरामदायक सीट के लिए उसमें कुशन भी लगाया गया है। इसमें वाई-फाई की सुविधा के साथ ही प्रत्येक सीट पर इंफोटमेंट डिस्प्ले एवं लैपटॉप चार्जिग की सुविधा बनाई गई है।

Next Story