राष्ट्रीय

Delhi : फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानि MSP लागू कराने के लिए किसानों ने भरी हुंकार, 200 संगठनों के किसान एकत्रित

Delhi : फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानि MSP लागू कराने के लिए किसानों ने भरी हुंकार, 200 संगठनों के किसान एकत्रित
x
Delhi News In Hindi : देश के किसान दिल्ली से लगे पंजाब में बैठक करके एमएसपी कानून की मांग करते हुए मंथन कर रहे हैं।

Delhi News in Hindi : देश का किसान और किसान संगठन (Farmer Union) फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) यानी की एमएसपी (MSP) को लागू करने के लिए लगातार मांग कर रहा है। उसी के तहत एक बार फिर दिल्ली से लगे पंजाब के खोड़ में देश भर के 200 किसान संगठनों के तकरीबन 3000 किसान एकत्रित होकर अपनी रणनीति तैयार कर रहे हैं।

ज्ञात हो कि किसानों का यह पड़ाव 6 अक्टूबर से शुरू हुआ है और 8 अक्टूबर तक जारी रहेगा। इस दौरान किसान सरकार की रणनीति और किसानों की समस्या सहित अन्य तरह के मुद्दों को लेकर चर्चा कर रहा है। जिससे वे अपनी आगामी रूप रेखा तैयार कर सकें।

70 वर्षों में किसानो के साथ नही हुआ न्याय

किसान संगठन (Kisan Sangthan) के लोगों का कहना है कि देश का किसान आज 70 वर्षों बाद भी संघर्ष कर रहा है और उसके साथ न्याय नही हुआ है। जो भी सरकारें बनी किसान महज उनका मोहरा बनता रहा, लेकिन किसान अपने हक के लिए खुद लड़ाई लडे़गा। किसान संगठन (Kisan Union) के लोगों को कहना है कि वह सभी फसलों के समर्थन मूल्यों को दाम तय करवाकर ही दम लेगा।

ज्ञात हो कि देश भर का किसान कई वर्षों से अपनी आवाज उठा रहा है। इसके लिए लगातार आंदोलन भी किसानों ने ठंडी-गर्मी सहते हुए किये है। तो वहीं एक बार फिर जिस तरह से किसान एकत्रित हो रहे है, इससे माना जा रहा है कि किसान बड़े आंदोलन की ओर अग्रसर हो सकते है।

Next Story