राष्ट्रीय

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन कहां-क्या: केन्द्रीय संस्थान आधे दिन खुले रहेंगे, 5 राज्यों में पूरे दिन अवकाश; 7 राज्यों में रहेगा ड्राई डे

Day of Ramlala consecration
x

22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन केन्द्रीय संस्थानों में आधे दिन अवकाश रहेगा। 

22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन केन्द्रीय संस्थानों में आधे दिन अवकाश रहेगा। जबकि 5 राज्यों में दिनभर का अवकाश होगा।

22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन केन्द्रीय संस्थानों में आधे दिन अवकाश रहेगा। जबकि 5 राज्यों में दिनभर का अवकाश होगा। साथ ही 7 राज्यों में इस दिन शराब और मीट की बिक्री नहीं होगी।

केंद्र सरकार ने गुरुवार को 22 जनवरी को होने वाले आधे दिन के अवकाश के लिए नोटिफ़िकेशन जारी किया है। इसमें कहा गया है कि सुबह से लेकर ढाई बजे तक सरकारी सस्थानों (कार्यालयों एवं स्कूल-कॉलेजों) में आधे दिन की छुट्टी रहेगी। ऐसा इसलिए ताकि लोग रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लाइव देख सकें।

22 जनवरी को 5 राज्यों में दिनभर का अवकाश

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन यानि 22 जनवरी को देश के 5 राज्यों में पूरे दिन का अवकाश रहेगा। इनमें मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा और हरियाणा शामिल हैं। 18 जनवरी यानि आज राजस्थान में पहली कैबिनेट मीटिंग है। जिसमें 22 जनवरी को सरकारी अवकाश को लेकर फैसला लिया जाएगा।

22 जनवरी को इन राज्यों में रहेगा ड्राई डे

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को छुट्टी के ऐलान के साथ 7 राज्यों की सरकारों ने प्रदेश में ड्राई डे की भी घोषणा की है। यानी इस दिन शराब की दुकानें पूर्णतया बंद रहेंगी। इनमें मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, राजस्थान और हरियाणा शामिल हैं।

दुल्हन की तरह सजी अयोध्या, पूरे देश में दीवाली

बता दें रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए दुनियाभर से मेहमान अयोध्या पहुँच रहें हैं। इसके लिए अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया और संवारा गया है। जगह-जगह रामधुन बज रही है। रात में पूरी अयोध्या में ऐसा नजारा रहता है मानों दिवाली हो। वहीं देश के अन्य हिस्सों में भी इस दिन दीवाली मनाने की तैयारी है। मंदिरों, शैक्षणिक संस्थानों, सरकारी कार्यालयों को सजाया जा रहा है। पूरा देश श्रीराम के स्वागत की तैयारी में है, पूरी दुनिया में श्रीराम का डंका बज रहा है। यह दिन वाकई ऐतिहासिक दिन होने वाला है।

Next Story