राष्ट्रीय

Asani Cyclone: बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान, जानें कहां होगी बारिश और कहां चलेगी लू

Asani Cyclone
x
बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती तूफान उड़ीसा और आंध्र प्रदेश के तट के समानांतर आगे बढ़ेगा।

Asani Cyclone: बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती तूफान उड़ीसा और आंध्र प्रदेश के तट के समानांतर आगे बढ़ेगा। जो दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ेगा। शनिवार को मौसम विज्ञान विभाग द्वारा बताया गया है कि यह तूफान उत्तर पश्चिम दिशा के तट की ओर बढ़ रहा है। तूफान की वजह से हवा की स्थिति बदलने से कई प्रदेशों के तापमान में वृद्धि हो सकती है। तूफान के असर की वजह से गर्मी का प्रकोप तो रहेगा लेकिन लू से राहत मिलेगी।

तट के सामनांतर बढ़ रहा आगे

मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती तूफान उड़ीसा और आंध्र प्रदेश में तबाही मचाने के बजाय तट के समानांतर आगे की ओर बढ़ रहा है तूफान उत्तर तथा उत्तर पूर्व की ओर मुड़ेगा। तूफान उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि 10 मई की शाम तक उत्तर और उत्तर पूर्व की ओर बढ़ेगा इसके बाद तक के समानांतर होते हुए आगे बढ़ेगा।

मौसम विभाग का कहना है कि 9 मई और 10 मई को उड़ीसा के समुद्र के आसपास के इलाकों का मौसम खराब रहेगा। यहां 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेंगी। धीरे-धीरे कर हवा की गति में कमी आएगी जिससे 11 मई तक हवा की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी।

इन राज्यों में चलेगी लू

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक देश के हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र पंजाब और जम्मू कश्मीर मे 8 से 11 मई तक लू चलने की संभावना है। वही उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड जैसे राज्यों में गर्मी का प्रकोप तेज रहेगा, लेकिन यहां लू नहीं चलेगी।

यहां हो सकती है बारिश

मौसम विज्ञान विभाग के बताए अनुसार अंडमान और निकोबार दीप समूह में हल्की बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर बारिश के साथ ही समुद्री तूफान का असर भी दिखेगा। वहीं अगर बात पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल सिक्किम केरल के कुछ हिस्सों की करें तो वहां भी बारिश मध्यम स्तर की हो सकती है। इसी तरह है पश्चिमी हिमालय, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और लक्ष्दीप में हल्की बारिश हो सकती है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story