राष्ट्रीय

Cyclone Tauktae Update / तूफ़ान के कारण समुद्र में डूबा भारतीय जहाज, 146 लोगों को नौसेना ने बचाया, 170 लापता

Aaryan Dwivedi
18 May 2021 10:29 AM GMT
Cyclone Tauktae Update / तूफ़ान के कारण समुद्र में डूबा भारतीय जहाज, 146 लोगों को नौसेना ने बचाया, 170 लापता
x
Cyclone Tauktae Update / ताऊ ते चक्रवात की वजह से मुंबई से लगभग 175 किमी दूर हीरा ऑयल फील्ड्स के पास एक भारतीय जहाज (Indian Ship) P-305 समुद्र में डूब गया है. नौसेना (Indian Navy) ने रेस्क्यू कर 140 लोगों को बचा लिया है, जबकि समाचार लिखे जाने तक 170 से ज्यादा लोग लापता बताए जा रहें हैं.

Cyclone Tauktae Update / ताऊ ते चक्रवात की वजह से मुंबई से लगभग 175 किमी दूर हीरा ऑयल फील्ड्स के पास एक भारतीय जहाज (Indian Ship) P-305 समुद्र में डूब गया है. नौसेना (Indian Navy) ने रेस्क्यू कर 140 लोगों को बचा लिया है, जबकि समाचार लिखे जाने तक 170 से ज्यादा लोग लापता बताए जा रहें हैं.

वहीं इसी जगह पर एक अन्य भारतीय जहाज भी फंसा हुआ है, इनमें सवार लोगों को बचाने के लिए INS कोलकाता की टीम को भेजा गया है. इसमें 137 लोग सवार हैं, जिसमें से 38 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.

राहत और खोज अभियान जारी

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल के मुताबिक़ ‘बॉम्बे हाई इलाके में स्थित हीरा तेल क्षेत्र में नौका ‘पी-305’ की मदद के लिए INS कोच्चि को भेजा गया था. INS तलवार को भी खोज और राहत अभियान के लिए तैनात किया गया था.'

उन्होंने बताया ' दूसरे जहाज यानी GAL कंस्ट्रक्टर से भी इमरजेंसी मैसेज मिला था, जिस पर 137 लोग सवार हैं और वह मुंबई तट से आठ नॉटिकल मील दूर है. इसकी मदद के लिए INS कोलकाता को रवाना किया गया है. अब तक इसमें सवार 38 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.'

जहाज के मशीनरी हिस्सों में पानी भर गया था

कमांडर मधवाल ने कहा कि इससे पहले सोमवार को दिन में अरब सागर में चक्रवात की वजह से डावांडोल हुए भारतीय टगबोट कोरोमंडल सपोर्टर IX में फंसे 4 क्रू मेंबर्स को नौसेना के हैलिकॉप्टर के जरिए बचाया गया. उन्होंने कहा कि समुद्र में फंसे इस जहाज के मशीनरी वाले हिस्सों में पानी भर गया था, जिसकी वजह से यह आगे नहीं बढ़ पा रहा था. इसकी बिजली सप्लाई भी बंद हो गई थी.

11 गोताखोरों का दल तैयार है

उन्होंने बताया कि चक्रवात को देखते हुए भारतीय नौसेना के 11 गोताखोर दल तैयार रखे गए हैं. बारह बाढ़ राहत दल और मेडिकल टीम को भी तैनात किया गया है. तूफान प्रभावित राज्यों में जरूरत पड़ने पर इन्हें भेजा जाएगा.

Cyclone Tauktae Update / Indian ship sunk due to storm, Navy rescued 146 people, 170 missing

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story