राष्ट्रीय

Cyclone Tauktae / Goa के तटीय क्षेत्र से टकराया तूफान तौकते, Karnataka में मचाई तबाही, मदद के लिये वायुसेना के विमान तैयार

Aaryan Dwivedi
16 May 2021 2:08 PM GMT
Cyclone Tauktae / Goa के तटीय क्षेत्र से टकराया तूफान तौकते, Karnataka में मचाई तबाही, मदद के लिये वायुसेना के विमान तैयार
x
Cyclone Tauktae Live / नई दिल्ली (New Delhi News) : अरब सागर में बन रहे चक्रवात ’तौकते’ का असर दिखने लगा है। मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान गोवा के तटीय क्षेत्र से टकरा गया है। अब वह गुजरात की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इस चक्रवात को म्यांमार ने ’तौकते’ नाम दिया है।

Cyclone Tauktae Live / नई दिल्ली (New Delhi News) : अरब सागर में बन रहे चक्रवात ’तौकते’ का असर दिखने लगा है। मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान गोवा के तटीय क्षेत्र से टकरा गया है। अब वह गुजरात की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इस चक्रवात को म्यांमार ने ’तौकते’ नाम दिया है।

जानकारों का कहना है कि अगले 12 घंटों के दौरान अरब सागर से उठ रहा तूफान चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है। यह तूफान 18 मई की सुबह गुजरात के पोरबंदर और महुआ कोस्ट के बीच से गुजरेगा।

कर्नाटक में मचाई तबाही

कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की माने तो चक्रवात तौकते की वजह से पिछले 24 घंटों में 6 ज़िलों, 3 तटीय जिलों और 3 मलनाड जिलों में भारी बारिश हुई। अब तक 4 लोगों की जान गई और 73 गांव प्रभावित हुए।

खबरों के तहत शनिवार देर रात 2.30 बजे ये चक्रवात गोवा के पणजी तट से 150 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में, मुंबई से 490 किलोमीटर दक्षिण, गुजरात के वेरावल से 880 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में था।

पीएम ने की हाईलेवल मीटिंग

तूफान के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाईलेवल मीटिंग की और तैयारियों का जायजा लिये है। इस बीच गृह मंत्री अमित शाह ने भी चक्रवात को लेकर अहम बैठक बुलाई है। इसमें राहत और बचाव कार्यों की तैयारियों की समीक्षा की जा रही है। इस वर्चुअल बैठक में महाराष्ट्र और गुजरात के मुख्यमंत्री शामिल हैं।

वायुसेना तैनान

चक्रवाती तूफान की संभावना को देखते हुए भारतीय वायुसेना भी अलर्ट मोड में है। वायुसेना ने 16 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट और 18 हेलिकॉप्टर को राहत और बचाव कार्य के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र के समुद्री इलाकों में साइक्लोन को लेकर कोस्ट गार्ड अलर्ट पर है। साथ ही मछुआरों को समंदर से दूर रहने की चेतावनी दी गई है।

Next Story