राष्ट्रीय

Cyclone Sitarang: बंगाल की खाड़ी से उठा सितरंग साइक्लोन! तेजी से आगे बढ़ रहा, तबाही मच सकती है

Cyclone Sitarang: बंगाल की खाड़ी से उठा सितरंग साइक्लोन! तेजी से आगे बढ़ रहा, तबाही मच सकती है
x
Sitrang Cyclone Bay Of Bengal: बंगाल की खाड़ी में भयानक साइक्लोन यानि चक्रवाती तूफ़ान उठा है, जो तेज़ी से उत्तर-पूर्वी भारत की तरफ बढ़ रहा है

Bay Of Bengal Cyclone Sitrang: बंगाल की खाड़ी से तबाही मचा देने चक्रवाती तूफ़ान 'सितरंग' उठा है. सितरंग साइक्लोन तेज़ी से उत्तर पूर्वी भारत की तरफ बढ़ रहा है. सबसे पहले यह तूफ़ान पश्चिम बंगाल के समुद्री तट से टकराएगा जहां तबाही मचने की आशंका है. पश्चिम बंगाल समेत बांग्लादेश, झारखंड, ओडिशा, बिहार होते हुए यह हिमालय पर्वत से जाकर टकराएगा।

Sitrang Cyclone की वजह से इन क्षेत्रों में तेज बारिश की सम्भवना है. मौसम विज्ञान विभाग की माने तो तीन साल बाद बंगाल की खाड़ी से कोई तूफ़ान उठा है. इससे पहले साल 2018 में तितली तूफ़ान आया था.

सितरंग चक्रवात क्या है

What Is Sitrang Cyclone: 25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल के तट से सितरंग तूफ़ान के टकराने की आशंका है. इस तूफान से 110Kmph की सफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. ओड़िशा और बंगाल में बारिश होने की संभावना बनी हुई है. सबसे ज़्यादा प्रभाव सुंदरबन और पूर्वी मिदनापुर के तटीय इलाकों में पड़ सकता है. मौसम विभाग का कहना है की सितरंग से खतरा जरूर है मगर यह उतना भयानक नहीं है जितना अम्फान साइक्लोन था.

तो दिवाली में होगी बारिश

ऐसी आशंका जताई जा रही है कि सितरंग चक्रवात 25 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी से टकराएगा जो अपने साथ घने बादल और 110 किलो मीटर की रफ़्तार वाली हवाएं साथ लेकर आएगा। बंगाल से होते हुए यह बांग्लादेश, फिर बिहार और ओडिशा से नेपाल की तरफ निकल जाएगा। नेपाल में इस तूफान की वजह से बर्फ़बारी हो सकती है. जबकि भारत में हल्की बूँदाबाज़ी के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं. तूफ़ान के टकराने से पहले ही तटीय इलाकों में बारिश शुरू हो सकती है. इसी के साथ इन इलाकों के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है। NDRF की टीमों को भी तैयार किया जा रहा है.


Next Story