राष्ट्रीय

कुछ ही देर में गुजरात के तट से टकराएगा चक्रवात बिपरजॉय! दोनों कच्छ और सौराष्ट्र में 135 किमी की रफ़्तार से आंधी चल रही, तेज बारिश हो रही

कुछ ही देर में गुजरात के तट से टकराएगा चक्रवात बिपरजॉय! दोनों कच्छ और सौराष्ट्र में 135 किमी की रफ़्तार से आंधी चल रही, तेज बारिश हो रही
x
Cyclone Biparjoy Video: चक्रवात बिपरजॉय कुछ ही घंटों में गुजरात के कच्छ से टकराने वाला है

Cyclone Biparjoy Video: महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश और तेज आंधी चल रही है. लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं. समंदर की लहरें उफान मार रही हैं और तेज हवाएं अपने सामने आने वाली हर चीज़ को उखाड़ फेंकने की कोशिश कर रही है. चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) कुछ ही घंटों में गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र से टकराने वाला है. बिपरजॉय शाम के वक़्त तट के टकराएगा और पूरी रात उत्पात मचाता रहेगा। रात के वक़्त चक्रवात का आना बड़ी मुश्किलें पैदा कर सकता है.

IMD का कहना है कि दोनों राज्यों के तटीय क्षेत्रों में हवाएं 125-135Kmph की रफ़्तार से बह रही हैं. जब बिपरजॉय तट से टकराएगा तो हवाओं की गति 150 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है.

अति गंभीर चक्रवात है बिपरजॉय

IMD ने बिपरजॉय तूफान को अति गंभीर चक्रवात बताया है. यह पेड़, छोटे मकान, मिट्टी और टिन के घरों को नुकसान पहुंचा सकता है. इसी लिए कच्छ और सौराष्ट्र में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.

75000 लोगों को शिफ्ट किया गया

प्रशासन द्वारा गुजरात के 8 जिलों में समुद्र के किनारे 10 किमी तक रहने वाले 75 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान में पहुंचाने का काम किया जा चुका है. अभी भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को सेफ प्लेस तक पहुंचाने का काम जारी है. कच्छ जिले से 34 हजार से ज्यादा लोगों को निकाला गया। इसके बाद जामनगर में 10 हजार, मोरबी में 9,243, राजकोट में 6,089, देवभूमि द्वारका में 5,035, जूनागढ़ में 4,604, पोरबंदर में 3,469 और गिर सोमनाथ जिले में 1,605 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है। पश्चिम रेलवे ने चक्रवात संभावित क्षेत्रों में 67 ट्रेन रद्द की हैं, 25 के रूट बदले हैं।

गुजरात-महाराष्ट्र के साथ कर्नाटक और राजस्थान में भी बिपरजॉय का असर दिखाई दे रहा है, यहां भी तेज हवाएं और बारिश हो रही है. इन क्षेत्रों में NDRF की 33 टीमों को तैनात किया गया है. कोस्ट गार्ड, आर्मी और नेवी की रेस्क्यू और रिलीफ टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है। कोस्ट गार्ड, आर्मी और नेवी की रेस्क्यू और रिलीफ टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है।

Next Story