राष्ट्रीय

मुंबई पहुंचा तूफान 'Biparjoy', 16 जून को राजस्थान मे दिखेगा असर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Biparjoy Cyclone In Rajasthan
x
Cyclone Biparjoy Effect Rajasthan: तेज हवाओं के साथ बिपरजॉय तूफान का असर मुंबई में दिखाई देने लगा है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार दोपहर रिव्यू मीटिंग करने जा रहे हैं।

तेज हवाओं के साथ बिपरजॉय तूफान का असर मुंबई में दिखाई देने लगा है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार दोपहर रिव्यू मीटिंग करने जा रहे हैं। ज्ञात हो कि तूफान के असर को देखते हुए कच्छ में धारा 144 लगाई है। 3 दिनों तक के लिए स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। मुंबई के समुद्रीय तटीय इलाकों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

तेज बारिश का असर भी दिखाई देना शुरू हो चुका है। बिपरजॉय तूफान का असर गुजरात महाराष्ट्र तथा राजस्थान में दिखना शुरू हो गया है। एक-दो दिनों में इसके और अधिक तीव्र होने की संभावना जताई गई है। बांग्लादेश ने इसे बिपरजॉय का नाम दिया है। जिसका मतलब होता है विपत्ति या फिर आपदा।

10 जिलों में अलर्ट जारी

बिपारजाय तूफान के असर को देखते हुए गुजरात के 10 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि 15 जून तक यह तूफान गुजरात पहुंच जाएगा। गुजरात के सौराष्ट्र कच्छ समेत 10 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है।

वही बात अगर राजस्थान की करें तो 16 जून को तूफान का असर दिखाई देगा। मौसम विभाग की माने तो बिपरजॉय चक्रवाती तूफान है। यह तूफान 15 जून के आसपास राजस्थान में अपनी दस्तक देगा। राजस्थान के तटीय इलाकों में हल्की बारिश का दौर शुरू हो चुका है। इसका सबसे ज्यादा असर राजस्थान के जोधपुर और उदयपुर जिले में दिखाई देगा। बताया गया है कि तूफान के असर से तेज बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

मौसम विभाग ने किया अलर्ट

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि सोमवार को सुबह 8ः30 पर बिपारजाय तूफान गुजरात के पोरबंदर से 320 किलोमीटर दूर है। वही द्वारका से 360 किलोमीटर , नालिया से 440 किलोमीटर की दूरी पर है। 15 जून को जखौ पोर्ट से गुजरात पहुंचने का अनुमान है।पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर बिपारजाय चक्रवात का असर दिखाई दे रहा है।

पीएम मोदी करेंगे बैठक

यह उत्तर की तरफ तेजी के साथ बढ़ते हुए पाकिस्तान से होता हुआ आगे की तरफ बढ़ रहा है। संभावना जताई जा रही है कि 15 जून से चक्रवाती तूफान का असर राजस्थान के आसपास दिखाई देना शुरू हो जाएगा। इन हालातो को लेकर सोमवार दोपहर 1 के बाद प्रधानमंत्री मोदी हालात का जायजा लेने रिव्यू मीटिंग करेंगे। जानकारी मिल रही है कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह 13 जून को दिल्ली के आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे।

तूफान के असर को देखते हुए गुजरात के कच्छ, राजकोट, भावनगर, पोरबंदर, गिरी, सोमनाथ, द्वारका, जागो, जाफराबाद में अलर्ट जारी किया गया है। वही कच्छ में एहतियात के तौर पर धारा 144 लागू कर दी गई है स्कूल कॉलेजों की छुट्टी कर दी गई है।

क्या है वर्तमान हालात

जानकारी के अनुसार राजस्थान के कुछ इलाकों में तेज गर्मी का दौर जारी हो चुका है। मौसम विभाग ने आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया है साथ में यह भी कहा है कि आने वाला चक्रवाती तूफान बिपारजाय का असर 15 जून के बाद दिखाई देना शुरू हो जाएगा। बताया गया है कि इन दिनों इस तूफान का असर उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

10 दिनों तक रहेगा असर

बिपारजाय तूफान का असर अगले 10 दिनों तक रहेगा। बताया गया है कि 6 दिन पहले यह उठा था। आईआईटी मद्रास की स्टडी मैं बताया गया है कि ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव से अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती तूफान बना हुआ है जो काफी गंभीर है। बताया गया है कि चक्रवाती तूफान जितने अधिक समय तक रहता है इसमें अधिक ऊर्जा और नमी बढ़ जाती है। जिसमें तूफान को और अधिक खतरनाक होने और जमीन से टकराने के बाद नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है।

Next Story