राष्ट्रीय

भारत में तबाही मचा सकता है तूफान बिपोरजॉय! महाराष्ट्र-गुजरात में Biparjoy Cyclone को लेकर High Alert

Biparjoy Cyclone In Rajasthan
x
Cyclone Biparjoy महाराष्ट्र और गुजरात में तबाही मचा सकता है, यह पहले पाकिस्तान की तरफ बढ़ रहा था लेकिन अब भारत के तट से टकराने वाला है

Cyclone Biparjoy News In Hindi: अरब सागर से उठे दुनिया के दूसरे सबसे ताकतवर तूफान 'बिपोरजॉय' ने अपना रास्ता बदल दिया है. अमूमन अरब सागर में बनने वाले तूफान भारतीय तटों में नहीं आते. ऐसा होने की आशंका सिर्फ 25% होती है और Cyclone Biparjoy उन्ही 25 फीसदी तूफानों में से एक है.

बिपोरजॉय साइक्लोन पहले पाकिस्तान की तरफ बढ़ रहा था, IMD का अनुमान था कि इसका हल्का-फ़ुक्ला असर ही महाराष्ट्र और गुजरात में पड़ेगा लेकिन इसने रास्ता बदल दिया है और यह सीधे महाराष्ट्र के तट से टकराने वाला है. बिपोरजॉय तूफान को लेकर दोनों राज्यों सहित 8 प्रांतों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.

बिपोरजॉय तूफान

चक्रवाती बिपोरजॉय तूफान को अरब सागर से उठने वाला दुनिया का दूसरा सबसे ताकतवर तूफान कहा जा रहा है. 11 जून की शाम तक यह मुंबई से 540 किमी दूर था लेकिन अगले 24 घंटे के बाद यह महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्र के बेहद करीब पहुंच गया है. IMD का अनुमान है कि बिपोरजॉय तूफान के टकराने से पहले ही हवाएं 55 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से बहेंगी और भारी बारिश होगी Biparjoy Cyclone के चलते Air India ने अपनी कुछ फ्लाइट्स को रद्द कर दिया है और कुछ के टाइमिंग में बदलाव किया है.

  • 14 जून को बिपोरजॉय तूफान भारत से टकराने वाला है. 15 जून तक यह गुजरात के मांडवी और पाकिस्तान के कराची तक पहुंच जाएगा
  • तट के टकराने के बाद बिपोरजॉय तूफान धीमा पड़ सकता है लेकिन इसका प्रकोप देखने को मिलेगा। हवाएं 135 किमी की रफ़्तार से चलेंगी जो अपने सामने आने वाली हर चीज़ को उखाड़कर उड़ा सकती हैं. कुछ क्षेत्रों में तूफान की स्पीड 150 किमी प्रति घंटा भी हो सकती है
  • तूफान की ताकत कम भी हो जाए तो भी भारी नुकसान की आशंका है. IMD ने महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी दी है. कच्छ, द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी जिले अतितीव्र बारिश की चेतावनी जारी की गई है.
  • IMD ने मुंबई में भी भारी भारिश की चेतावनी जारी की है. महाराष्ट्र के ठाणे, मुंबई और पालघर में तूफान तबाही मचा सकता है. IMD ने 12-13 जून तक Yellow Alert और 13-14-15 जून के लिए Orange Alert जारी किया है.
  • प्रशासन ने मछुआरों को समंदर से वापस लौटने का आदेश दिया है. साथ ही 11 से 15 जून तक अलर्ट रहने के लिए कहा है. सरकार ने Low Line में रहने वाले लोगों को बाहर निकालने का काम शुरू कर दिया है. जिससे 10 हजार लोग प्रभावित होंगे
  • सौराष्ट और कच्छ में NDRF की 7 टीमों की तैनाती कर दी गई है. SDF की टीमों को भी ड्यूटी में लगा दिया गया है.
  • बिपोरजॉय का असर सबसे ज्यादा समंदर में देखने को मिलेगा जहां 3 से 5 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं. समंदर के किनारे बने घरों, सड़कों, रेल लाइनों, पुलों को नुकसान हो सकता है.
  • बिपोरजॉय का असर किन राज्यों में होगा
  • IMD का कहना है कि महाराष्ट्र गुजरात के अलावा समुद्र से लगे दक्षिण-पश्चिमी राज्य, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, में इसका असर देखने को मिल सकता है



Next Story