राष्ट्रीय

Cyber ​​Fraud: झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस का फोटो लगाकर, अधिकारी से कर ली डेढ़ लाख की ठगी

Cyber ​​Fraud: झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस का फोटो लगाकर, अधिकारी से कर ली डेढ़ लाख की ठगी
x
Cyber ​​Fraud: रखण्ड में हाईकोर्ट (Highcourt) के मुख्य न्यायधीश (Chief Justice) की फोटो लगाकर ठगने का मामला सामने आया है.

Cyber ​​Fraud in jharkhand: झारखण्ड में हाईकोर्ट (Highcourt) के मुख्य न्यायधीश (Chief Justice) की फोटो लगाकर ठगने का मामला सामने आया है, जिसमें फरियादी राजीव कुमार सिन्हा हैं जो की हाईकोर्ट में सेंट्रल प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर के पद पर कार्यरत हैं, उन्होंने डोरंडा थाने में जाकर एफआईआर दर्ज करवाई है. एफआईआर में 19 जुलाई की शाम 5 बजकर 41 मिनट में उनके पास मिस कॉल आता है, जिसमें मुख्य न्यायधीश का प्रोफाइल फोटो लगा हुआ था। जिसपर राजीव उस नंबर पर व्हाट्सअप कॉल करते हैं, लेकिन उनका कॉल रिसीव नहीं होता है। और उस नम्बर से उन्हें मैसेज आता है कि वह अभी मीटिंग में हैं और व्यस्त हैं, तथा उसके बाद उसी नंबर से उन्हें अमेजॉन से 15 गिफ्ट कार्ड गिफ्ट खरीदने का मैसेज आता है।

न्यायधीश का निर्देश समझकर ख़रीदे गिफ्टकार्ड

उक्त मैसेज को राजीव ने मुख्य न्यायधीश का निर्देश समझा और 15 गिफ्टकार्ड के लिए 1,50,000 रूपए का भुगतान अपने बचत खाते से ऑनलाइन कर दिया। इसके बाद उन्हें 10- 10 हजार रूपए के 50 गिफ्ट कार्ड खरीदने का सन्देश प्राप्त पुनः होता है, जिसके बाद उन्हें संदेह होता है और वे उस नम्बर को ट्रूकॉलर में चेक करते हैं तो वह नम्बर किसी और के नाम से रजिस्टर्ड मिलता है। जिसके बाद उन्होंने एसपी रांची को ठगी सूचना दी। एसपी रांची ने सायबर सेल को एफआईआर की कॉपी देते हुए, डोरंडा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिए। डोरंडा थाना में उक्त नंबर के विरुद्ध धोखाधड़ी की प्राथमिकी दर्ज की गई है. इस मामले में भादवि की धारा 419, 420 और आईटी एक्ट 66 सी और 66 डी के तहत एफआईआर दर्ज की गई है. पुलिस द्वारा मामले की जाँच की जा रही है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story