राष्ट्रीय

Currency Notes In Hindi 2023: 100, 200, 500 रुपये के नोटों को लेकर RBI ने जारी की Latest Update, 138 करोड़ लोगो के लिए जरूरी खबर

Currency Notes Latest News
x

Currency Notes Latest News

Currency Notes Latest News: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) के तरफ से बीच बीच में देश की जनता के लोगो के लिए जरूरी Update जारी की जाती है.

New Currency Notes: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) के तरफ से बीच बीच में देश की जनता के लोगो के लिए जरूरी Update जारी की जाती है. नोटों को लेकर कई तरह की वायरल और फेक खबरें सामने आ रही हैं. अभी हाल ही में PNB के द्वारा नई ट्वीट सामने आई है. इस ट्वीट के बारे में RBI ने जरूर जानकारी दी है.

PNB ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि अगर आपको भी पुराने या फिर कटे-फटे नोट को बदलना है तो अब आप यह काम आसानी से कर सकते हैं. बैंक ने बताया है कि आप अपने नजदीकी ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं. यहां पर आप नोट और सिक्कों को बदल सकते हैं.

RBI Bank के नए नियमों के मुताबिक, अगर आपके पास भी पुराने या फिर कटे-फटे नोट हैं तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब आप बैंक की किसी भी ब्रांच में जाकर इस तरह के नोटों को बदल सकते हैं.

अगर कोई बैंक कर्मचारी आपके नोट को बदलने से इंकार करे तो आप इस बात की शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं. आपको इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि नोट जितनी खराब हालत में होती है, उसकी वैल्‍यू उतनी ही कम हो जाती है.

आरबीआई के अनुसार, कोई भी फटा हुआ नोट तभी एक्सेप्ट किया जाएगा, जब उसका एक हिस्सा गायब होगा, या जिसके दो से ज्यादा टुकड़े होंगे और आपस में चिपकाए गए होंगे, बशर्ते कि उसका कोई इशेंसियल हिस्सा गायब न हो. करेंसी नोट के कुछ खास हिस्से, जैसे कि - जारी करने वाली अथॉरिटी का नाम, गारंटी और प्रॉमिस क्लॉज, सिग्नेचर, अशोक स्तंभ, महात्मा गांधी की तस्वीर, वॉटर मार्क जैसी चीजें भी अगर मिसिंग होंगी, तो आपका नोट एक्सचेंज नहीं होगा. गंदे नोट जो बहुत वक्त से बाजार में चलते रहने की वजह से बिल्कुल इस्तेमाल लायक न रह गए हैं, उन्हें भी बदला जा सकता है.

बहुत जले हुए नोट, या आपस में चिपके हुए नोट भी बदले जा सकते हैं, लेकिन इन्हें बैंक नहीं लेंगे, आपको इन्हें आरबीआई के इशू ऑफिस ले जाना होगा. यह याद रखिए कि संस्था की ओर से यह चीजें जरूर चेक की जाएंगी कि आपके नोट का डैमेज जेनुइन है, न कि जानबूझकर नुकसान पहुंचाया गया है.

Next Story