राष्ट्रीय

Currency News 2022: RBI का बड़ा अपडेट, नए 500 रुपये के नोट में हो सकते हैं ये बड़े बदलाव, बैंक जाकर तुरंत करें ये काम

Currency News 2022:
x

Currency News 2022:

500 Rupee Note News: RBI करेंसी में बड़ा बदलाव कर सकता है. अगर आप भी घर में बहुत सारे नोट रखे है तो ये खबर आपके लिए है.

Currency News Today In Hindi: 2016 में नोटबंदी के बाद से नोट को लेकर बड़ा-बड़ा अपडेट सामने आता रहता है. हाल ही में नोट से जुड़ा एक मामला सामने आया है. बताया जा रहा है की RBI करेंसी में बड़ा बदलाव कर सकता है. अगर आप भी घर में बहुत सारे नोट रखे है तो ये खबर आपके लिए है.

Currency News Today

हाल ही में बंबई हाईकोर्ट ने नोटों को लेकर कहा गया है की देश की करेंसी और सिक्कों को दृष्टिबाधित लोगों के लिए और सुलभ बनाने के लिए के सुझाव लिया गया है। इस प्रकार के सुझावों के बाद ही नए प्रकार के नोटों को जारी किया जा सकता है।

बता दे की RBI की ओर से भी नोटों में छूने से जुड़े कुछ पहले चेंंजमेंट किए जा चुके हैं जिससे कि कि नेत्रहीन लोग आसानी से रुपये या फिर सिक्के को आसानी से पहचान सकें। और उसमें अंतर पहचान सकें। एक्सपर्ट के सुझाव के बाद से रुपये या फिर सिक्के में बदलाव से दृष्टिबाधित लोगों के हिसाब से करने की कोशिश की जा रही है।

MANI App का आया अपडेट

RBI ने अभी MANI App में बदलाव किया है. Mani App अब 11 भाषाओं को सपोर्ट करेगा. हिंदी और अंग्रेजी के अलावा अब ये ऐप में बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, पंजाबी, तमिल, तेलगू, मराठी और उड़िया भाषा भी उपलबध रहेगी.


Next Story